मंगलवार, 27 जनवरी 2015

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2014लाॅटरी द्वारा पात्र यात्रियों का चयन

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2014लाॅटरी द्वारा पात्र यात्रियों का चयन


बाडमेर, 27 जनवरी। जिले के वरिष्ठ नागरिकों को देशभर के 11 निर्दिष्ट स्थानों पर तीर्थ यात्रा करवायी जाएगी। पात्र यात्रियों का मंगलवार को लाटरी द्वारा चयन किया गया। 
जिले के प्रभारी सचिव तथा इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान के महानिदेशक कुंजीलाल मीणा की अध्यक्षता तथा जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा व जिला पुलिस अधीक्षक पारिस देशमुख की उपस्थिति में मंगलवार को जिला कलक्टर के कक्ष में योजना में प्राप्त आवेदनों में से पात्र व्यक्तियों की लाॅटरी निकाली गई। इस मौके पर प्रभारी सचिव मीणा ने सभी चयनित लोगों को सूचित करनेे तथा योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने की हिदायत दी। इससे पूर्व जिला कलक्टर ने एक आदेश जारी कर जिले के वरिष्ठ नागरिकों को वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में भिजवाने की व्यवस्था कराने एवं योजना के सफल क्रियान्वययन हेतु जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को प्रभारी अधिकारी नियुक्त किया था।
जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि जिले के 284 पुरूष तथा 285 महिलाओं सहित कुल 569 वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा करवायी जाएगी। यात्रा पर जाने के लिए नागरिक जिले का मूल निवासी हो तथा आयकर दाता न हो । उसकी आयु 60 वर्ष से अधिक होनी आवश्यक है तथा पूर्व में यात्रा न किये जाने संबंधी आशय का स्वघोषणा पत्र देना होगा। केन्द्र सरकार, राज्य सरकार, केन्द्र व राज्य सरकार के उपक्रम, स्थानीय निकाय से सेवा निवृत कर्मचारी व अधिकारी यात्रा के पात्र नहीं होगें।
जिला कलक्टर शर्मा ने बताया कि योजनान्तर्गत जगन्नाथपुरी, रामेश्वरम्, वैष्णोदेवी, तिरूपति, गया-कांशी, अमृतसर, सम्मेदशिखर, गोवा, द्वारिकापुरी, बिहार शरीफ एवं शिरडी स्थानों की यात्रा करायी जाएगी। लाटरी द्वारा चयनित यात्रियों की सूची जिले की अधिकृत वेवसाईट ूूूण्इंतउमतण्दपबण्पद पर उपलब्ध है। 
उन्होने बताया कि वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना हेतु जिला स्तर पर चयन एवं प्रबन्ध व्यवस्था समिति द्वारा की जाएगी। कोटे के 20 प्रतिशत अतिरिक्त व्यक्तियों की प्रतीक्षा सूची भी बनायी गई है।
-0-
  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें