गुरुवार, 11 दिसंबर 2014

शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों के लिए नए साल में आएगी अच्छी खबर

शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी में लगे छात्रों के लिए नए साल में आएगी अच्छी खबर
नए साल में होगी रीट की परीक्षा
— टेट खत्म कर पहली बार शिक्षक भर्ती के लिए होगी रीट
— ​शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा,
— कोर्ट के मामले सुलझने के बाद साफ होगा कितने पद होंगे
— पदों की संख्या तय होने के बाद नए साल में कराई जाएगी रीट परीक्षा
— माध्यमिक शिक्षा बोर्ड करवाएगा रीट की परीक्षा




जयपुर| शिक्षक भर्ती परीक्षाओं की तैयारी में लगे अभ्यर्थियों के लिए नए साल में अच्छी खबर आ सकती है। शिक्षक भर्ती के कोर्ट में लंबित मामलों का हल निकलने के बाद सरकार नए साल में रीट की परीक्षा करवाने पर विचार कर रही है। टेट को खत्म कर सरकार ने शिक्षक भर्ती के लिए एक ही परीक्षा रीट करवाने का फैसला किया है। रीट परीक्षा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड करवाएगा।

reet-exam-to-begin-for-those-preparing-for-teacher-entrance-exam

शिक्षक भर्ती के हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में लंबित मामलों को निपटाने के लिए सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। 2012 और 2013 की भर्तियों में तिनयुक्तियों का रास्ता साफ होने के बाद ही पता लगेगा कि शिक्षकों के कितने पद खाली होंगे। शिक्षकों के पदों पर फैसला हो जाने के बाद नए साल में पहली बार रीट की परीक्षा करवाई जाएगी।



तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्तियां कांग्रेस सरकार के समय जिला परिषदों के जरिए करवाना शुरू किया, तब से ही उनमें गडबडियों की शिकायतें मिलने लगी थी। गडबडियों की शुरुआत 2011 से हुई। टेट में 60 फीसदी से कम अंकों वालों को पात्र मानने और ज्यदा बोनस अंक देने से विवादों की शुरुआत हुई, मामले कोर्ट में गए जिससे 2011 और 2013 की सभी शिक्षक भर्तियां ही अटक गईं।


भाजपा सरकार ने खत्म किया टेट, टेट की जगह रीट :


भाजपा सरकार ने आते ही टेट की परीक्षा खत्म करके शिक्षक भर्ती के लिए एक ही परीक्षा रीट करवाने का फैसला किया। टेट जिस तरह विवादों में फंसा अब देखना होगा कि सरकार पुरानी गडबडियों से कितना सबक लेती है। लाखों बेरोजगार युवा रीट की नई परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें