गुरुवार, 25 दिसंबर 2014

लाइव : बीएचयू पहुंचे पीएम मोदी, पांच दिवसीय कार्यक्रम संस्कृति का शुभारंभ -



दोपहर 1:55 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीएचयू में इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर टीचर्स एजुकेशन की आधारशिला रखी। इस सेंटर पर 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे। बीएचयू परिसर वाईफाई सुविधा से लैस हुआ। प्रधानमंत्री ने इस व्यवस्था का उद्घाटन किया। बीएचयू में प्रधानमंत्री ने पांच दिवसीय विशिष्ट कार्यक्रम संस्कृति का शुभारंभ किया।

दोपहर 1:45 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी के जगन्नाथ गली में झाड़ू लगाई।







दोपहर 1 बजे मोदी अस्सी घाट पहुंचे और निरीक्षण के बाद सफाई अभियान के नए चरण का शुभारंभ किया। उन्होंने इसके लिए नौ और लोगों को नॉमिनेट किया। इस बार उन्होंने कुछ संस्थाओं को भी स्वच्छता अभियान के लिए नॉमिनेट किया।

अस्सी पर मोदी का महापौर मोहले ने स्वागत किया। मोदी ने घूम-घूमकर घाट का निरीक्षण किया और सभी का आभार जताया। उन्होंने अस्सी घाट पर ही अपने संक्षिप्त संबोधन में बार-बार लोगों को सफाई के लिए धन्यवाद दिया और अभिनंदन किया।

मोदी ने कहा कि काशी के नागरिकों का और संगठनों का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। वर्षों से ये घाट अपनी श्रद्धा की पहचान हैं लेकिन मिट्टी में दबे हुए थे। जब मैं पिछली बार 7 नवंबर को वाराणसी आया था तब लोगों को मिट्टी साफ करने का आह्वान किया था। सभी ने मिलकर शानदार काम किया है।

सामाजिक संगठन, नगर निगम और सरकार ने इसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम माना और आज हम देख रहे हैं कि जो घाट मिट्टी में दबे थे, पुराने सौंदर्य के साथ मां गंगा को निहार रहे हैं। मैं इसके लिए सभी को प्रणाम करता हूं।

मोदी ने कहा कि 2 अक्तूबर को मैंने सफाई का जो काम शुरू किया था उसे सभी ने सराहा है, स्वीकारा है, इसमें मुझे सहयोग दिया है। मैं आज मां गंगा के सामने खड़े रहकर इस काम में भूमिका निभाने वाले सभी लोगों का हृदय से अभिनंदन करता हूं। इस बार फिर मैं कुछ लोगों को स्वच्छता के लिए नामिनेट करूंगा। इस बार व्यक्तियों को ही नहीं संगठनों को भी नॉमिनेट कर रहा हूं। नागालैंड के गवर्नर बद्नमनाभ आचार्य, पहली महिला आईपीए किरन बेदी, नृत्यांगना सोनल मानसिहं, कॉमेडियन कपिल शर्मा, क्रिकेटर सौरभ गांगुली, आंध्र प्रदेश के इनाडू ग्रुप के प्रमुख रामोजी राव और उनका पूरा ग्रुप, इंडिया टुडे के अरुण पुरी और उनका पूरा ग्रुप, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया के सदस्य और अंत में मुंबई के डिब्बे वाले।

अंत में मोदी ने महामना और अटल जी को याद करते हुए कहा कि मैं फिर एक बार स्वच्छता अभियान को गति देने वाले सारे देशवासियों का अभिनंदन करता हूं। सभी को क्रिसमस की बधाई देता हूं। आज भारत रत्न महामना मदन मोहन मालवीय की जयंती है उनको नमन करता हूं। भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी को जन्मदिन पर शुभकामनाएं देता हूं। आज ही के दिन काशी नरेश विभूति नारायण ने दुनिया छोड़ा थी, उन्हें भी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।







दोहपर 12:56 बजे मोदी बीएचयू के गेट पर स्थित मालवीय जी की प्रतिमा के पास पहुंचे। पुष्प अर्पित करने के बाद सुरक्षाकर्मियों को पीछे छोड़ जनता के पास अभिवादन करने पहुंचे। कुछ मिनट लोगों का अभिवादन करने के बाद अस्सी घाट की ओर रवाना।

दोपहर 12:13 बजे मोदी पहुंचे वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने की अगवानी। स्वास्थ्यमंत्री अहमद हसन, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी भी रहे मौजूद। अस्सी घाट पर बीजेपी नेताओं का जमावड़ा। बीएचयू से अस्सी तक का रास्ता रोका गया।

सुबह 11:50 बजे मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे मोदी की एयरपोर्ट पर अगवानी। सीएम बाबतपुर पहुंचे। राज्य के प्रतिनिधि के तौर पर अहमद हसन भी पूरे समय मोदी के साथ रहेंगे। लंका पर मालवीय प्रतिमा के पास उत्साही भीड़ को नियंत्रित करने में जुटी पुलिस। मोदी सबसे पहले यहीं पर आएंगे।

सुबह 11:30 बजे मोदी दिल्ली से रवाना कुछ देर में पहुंचेंगे काशी। सभी कार्यक्रम स्थल पर सतर्कता बढ़ी। मोबाइल भी ले जाने पर रोक लगाई गई। सभी के मोबाइल फोन जमा कराए गए। कोहरा छंटा, हेलीकॉफ्टर से ही बीएचयू पहुंचने की संभावना। सबसे पहले महामना की मूर्ति पर करेंगे माल्यार्पण।







सुबह 10:45 बजे पीएम मोदी के वाराणसी पहुचने में थोड़ा विलम्ब होगा। प्रधानमंत्री ने सुबह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से उनके घर पर मिलकर जन्मदिन की बधाई दी। इसके बाद वह वाराणसी के लिए उड़ान भरेंगे। भाजपा सूत्रों ने अभी यह जानकारी दी।

सूबह 9:30 बजे दो दिन से छाया घना कोहरा आधी रात की तेज हवाओं के कारण छंटा और अब काशी का आसमान लगभग साफ है। प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी कुछ ही देर में बाबतपुर हवाई अड्डे पर पहुचेंगे। एयरपोर्ट अथॉरिटी भी मान रहा है कि अब हालात अनुकूल हैं। वैसे तो सड़क मार्ग से भी सारी तैयारियां हैं लेकिन मौसम इसी तरह साथ देगा तो मोदी हेलीकॉप्टर से ही बीएचयू जायेंगे।





इस बार मोदी की यह बतौर प्रधानमंत्री नहीं बल्कि बतौर सासंद यात्रा है। इसमें वह बतौर सांसद पिछली बार हाथ लिए गये काम की अस्सी घाट पर समीक्षा करेंगे। उसी अस्सी घाट के बगल की जगन्नाथ मन्दिर वाली गली में स्वच्छता अभियान का दूसरा चरण लॉन्च करेंगे। उसके बाद अन्य कार्यक्रमों के लिए डीरेका और बीएचयू जायेंगे। यह उनका 7 घंटे का काशी प्रवास होगा।



सुशासन दिवस के मौके पर आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में होंगे जहां वे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिन के अवसर पर आयोजित अनेक कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।





सूत्रों ने बताया कि मोदी वाराणसी में अस्सी घाट जायेंगे जहां वे स्वच्छता अभियान की प्रगति का जायजा लेंगे जिसे उन्होंने पिछले महीने शुरू किया था। मोदी ने आठ नवम्बर को अपने स्वच्छ भारत अभियान के हिस्से के रूप में गंगा के किनारे अस्सी घाट पर जमा गाद निकालने के लिए कुदाल उठायी थी।

मोदी बनारस हिन्दू विश्वविदयालय भी जायेंगे जहां वे मदन मोहन मालवीय के नाम पर अध्यापक शिक्षा के लिए एक अंतर विश्वविदयालय केन्द्र की आधारशिला रखेंगे। इस केन्द्र के एक स्वायत्त इकाई के रूप में काम करने की संभावना है जिसके बारे में विस्तत ब्यौरा प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान दिया जायेगा।

बीएचयू में मोदी द्वारा वाराणसी महोत्सव का शुभारंभ किये जाने की भी संभवना है। वाराणसी में मोदी डीजल इंजन कारखाना के विस्तार की आधारशिला रखेंगे साथ ही शहर में एक स्टेडियम के विस्तार का भी शिलान्यास करेंगे। मोदी की प्रधानमंत्री बनने के बाद अपने निर्वाचन क्षेत्र की यह दूसरी यात्रा है। इससे पहले वह सात आठ नवम्बर को वहां गये थे।

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक इस एक दिवसीय यात्रा के क्रम में मोदी के नई दिल्ली से वाराणसी के बाबतपुर हवाई अड्डा पहुंचने की संभावना है जहां से उनके बीएचयू परिसर के अंदर तैयार की गई हवाई पट्टी जाने की उम्मीद है।

बीएचयू पहुंचने पर प्रधानमंत्री विश्वविदयालय के संस्थापक पंडित मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। आज मालवीय जी की 153वीं जयंती है। बीएचयू परिसर से प्रधानमंत्री के अस्सी घाट जाने की उम्मीद है जहां वे स्वच्छता अभियान की प्रगति का जायजा लेंगे।

बीएचयू परिसर वापस लौटने पर वह अध्यापक शिक्षा के लिए एक अंतर विश्वविद्यालय केन्द्र की आधारशिला रखेंगे। करीब एक हजार एकड़ में फैले इस विश्विदयालय परिसर के लिए वाईफाई सुविधा का भी उनके द्वारा शुभारंभ किये जाने की संभावना है। मोदी ने शहर की अपनी पिछली यात्रा के दौरान बीएचयू को इस सुविधा से युक्त बनाने के अपने इरादे की चर्चा की थी।

बीएचयू से प्रधानमंत्री के डीजल इंजन कारखाना जाने की उम्मीद है जहां वे संभवत: 250 करोड़ रूपये की लागत से कारखाने के विस्तार की परियोजना का शुभारंभ करेंगे और कम ईंधन खपत वाली एक यात्री ट्रेन के इंजन को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री की इस यात्रा के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें