शनिवार, 6 दिसंबर 2014

कश्मीर में आतंकी हमला, 21 मरे, मोदी ने की निंदा

कश्मीर में आतंकी हमला, 21 मरे, मोदी ने की निंदा
श्रीनगर। जम्मू एवं कश्मीर में विधानसभा चुनाव के तहत दोनों चरणों में हुए भारी मतदान से बौखलाए हताश आतंकवादियों ने शुक्रवार को कई जगहों पर कायराना हरकतों को अंजाम दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रस्तावित यात्रा से दो दिन पहले शुक्रवार को आतंकवादियों ने कई हमलों को अंजाम दिया। इस दौरान हुई मुठभेड़ में 21 लोग मारे गए। हमले के दौरान आठ सैनिक भी शहीद हुए हैं, जबकि कम से कम 10 घायल हुए हैं।


21 killed in multiple terror strikes in jammu kashmir

भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने एक सैन्य शिविर तथा पुलिस चौकी पर हमले किए। इसके अलावा, तीसरी जगह पर सुरक्षाकर्मियों के दलों पर ग्रेनेड से हमले किए। वहीं चौथी जगह पर स्मोक ग्रेनेड फेंका गया।

श्रीनगर में सोमवार को मोदी एक चुनावी जनसभा को संबोधित करने वाले हैं। राज्य में पांच चरणों के तहत विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। अगले चरण के मतदान के चार दिन पूर्व यह हमला हुआ है। मतदान नौ दिसंबर को होना है।

प्रधानमंत्री ने निंदा करते हुए कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में हमले निंदनीय हैं। यह प्रदेश के लोगों की आशा एवं सद्भावना जैसा कि भारी मतदान से सामने आया है, उसे पटरी से उतारने की हताश कोशिश है। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार सुबह से लगातार हो रहे आतंकवादी हमलों पर पाकिस्तान की कड़ी निंदा करते हुए इन घटनाओं पर उससे रोक लगाने की मांग की।

गृहमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देता है, जो कश्मीर घाटी में लगातार आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देते हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान आतंकवादियों को पनाह देता है, उसे इसपर जवाब देना चाहिए। यदि पाकिस्तान खुद इन घटनाओं को रोकने में सक्षम नहीं है, तो उसे भारत से बात करनी चाहिए।

उधर, मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि शुक्रवार को हुए आतंकवादी हमले से यह बात सामने आती है कि हताश आतंकवादी शांति तथा सामान्य स्थिति को बाधित करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं।

उन्होंने आज के दिन को भयानक दिन की संज्ञा देते हुए एक ट्वीट में कहा, "चार हमले और कई लोगों की मौत। घाटी में आज सुरक्षा बल तथा निर्दोष नागरिक मारे गए।"

उल्लेखनीय है कि जम्मू एवं कश्मीर के बारामूला जिले में आतंकवादियों ने सेना के एक शिविर पर हमला कर दिया। हमले के बाद आतंकवादियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई मुठभेड़ में सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी सहित आठ सैनिक तथा तीन पुलिसकर्मी शहीद हो गए। इस दौरान सभी छह आतंकवादी भी मारे गए।

एक अधिकारी ने कहा कि आतंकवादियों ने सीमांत उरी कस्बे के निकट मोहरा स्थित सेना के एक शिविर पर तड़के हमला किया। शहीद होने वालों में लेफ्टिनेंट कर्नल संकल्प कुमार तथा एक जूनियर कमीशंड अधिकारी शामिल है। मारे गए सभी छह आतंकवादियों के शव बरामद कर लिए गए हैं।

यहां तक कि जब उरी में मुठभेड़ खत्म होने के कगार पर थी, तो श्रीनगर में एक पुलिस चौकी पर आतंकवादी हमले की खबर आई। सौरा इलाके में आतंकवादियों ने एक पुलिस चौकी पर हमला कर दिया। इस दौरान एक आतंकवादी मारा गया, जबकि दूसरा एक घर में छिप गया, लेकिन मुठभेड़ के दौरान मारा गया।

तीसरा आतंकवादी हमला दक्षिणी कश्मीर के त्राल कस्बे में हुआ, जहां आतंकवादियों के गे्रनेड हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 11 अन्य घायल हो गए।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि आतंकवादियों ने त्राल कस्बे में शुक्रवार दोपहर सुरक्षाबलों के एक दल पर ग्रेनेड फेंक दिया। वह सड़क पर फट गया। इस घटना में 12 नागरिक घायल हो गए, जिनमें से एक व्यक्ति की मौत हो गई। एक अधिकारी ने कहा कि गंभीर रूप से घायल तीन लोगों को श्रीनगर भेज दिया गया है।

चौथे हमले के बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है। यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि शोपियां के एक पुलिस थाने में गे्रनेड विस्फोट हुआ है या नहीं, क्योंकि पुलिस स्मोक ग्रेनेड फटने की बात कह रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें