शुक्रवार, 14 नवंबर 2014

बाड़मेर बच्चो को शिक्षा का अधिकार जरुरी। जोशी

बाड़मेर बच्चो को शिक्षा का अधिकार जरुरी। जोशी 


चोहटन 14 नवम्बरू। भारत के प्रथम प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का बच्चो से विशेष प्रेम होने के कारण उनके जन्म दिवस को बाल दिवस के रूप में प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस दिन की सार्थेकता तभी होगी जब हम सभी मिलकर बच्चो की शिक्षा, स्वास्थ्य,विकास, बाल अधिकारो के प्रति सचेत रहकर बच्चो को सभी अधिकार देने की अपील की।

यह अपील भारत सरकार के नेहरू युवा केन्द्र / क्षेत्रीय प्रचार कार्यालय एवं नवयुवक मंडल चोहटन के संयुक्त तत्वाधान में शुक्रवार को खीमराज डोसी बाल मंदिर माध्यमिक विद्यालय चोहटन में जिला युवा समन्वयक ओमप्रकाश जोशी ने की । जोशी ने कहा कि आज ही हम नेहरू युवा केन्द्र संगठन स्थापना दिवस समारोह भी मना रहे है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संस्था के मंत्री मोहन लाल धारीवाल ने बताया कि बाल दिवस के अवसर पर सभी बच्चो को हमेशा स्वच्छ रहने के साथ अपने आस-पास गंदगी न फैलाने की भी अपील की।

विद्यालय के प्रधनाध्यापक वेद व्यास तिवारी ने युवाओ कांे सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन में आगे बढने के लिये हमेशा हर प्रकार के नशे से दुर रहना चाहिए और अपना अधिकांश समय शिक्षा व जन जागरूकता फैलाने में करना चाहिए।

इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखाणी ने युवाओ से स्वच्छ भारत अभियान को गति देने के लिए नौ-नौ युवाओ की टोली बनाकर अपने क्षेत्र में स्वच्छ गांव बनाने की अपील की। समारोह में नेहरू नवयुवक मंडल के सचिव डूगर राठी ने सामाजिक कुरूतियो के निवारण में युवाओ से आगे आने की अपील की।

कार्यक्रम में गोपीवल्लभ व्यास, भरत कुमार जोशी, शिवेन्द्र कुमार, गेमर राम, रमेश कुमार डूडी, श्रीमती मोहनी चैधरी, हुकमाराम चैधरी ने भी पंडित जवाहर लाल नेहरू के कार्यो पर विस्तार से जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम को सफल बनाने में खेराज गढवी,सीताराम देदूसर, कन्हैया लाल राठौड़ का सराहनीय सहयोग रहा।

अनेक प्रतियोगिताओ एवं स्वच्छता शपथ का आयोजन-

बाल दिवस व नेहरू युवा केन्द्र स्थापना दिवस के अवसर पर खीमराज डोसी बाल मंदिर माध्यमिक विद्वालय चोहटन में भाषण प्रतियोगिता, गीत व नाटक प्रतियोगिता, मेहन्दी प्रतियोगिता, तीन टांग की दौड़ प्रतियोगिता, विभिन्न व्यंजन बनाने की प्रतियोगिता इत्यादि का आयोजन हुआ जिसमें 40 विजेता संभागियो को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर स्वच्छता की शपथ दिलाई गई एवं परिसर को युवाओ द्वारा श्रमदान कर स्वच्छ किया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें