गुरुवार, 13 नवंबर 2014

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, बनाया दोहरा शतक का रिकॉर्ड -


कोलकाता। भारतीय टीम के ओपनर रोहित शर्मा ने धमाकेदार वापसी करते हुए वनडे करियर में दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया।
rohit sharma crack again double century


रोहित ने वनडे करियर में दूसरी बार दोहरा शतक जड़ते हुए रिकॉर्ड बना दिया। खास बात यह है कि वनडे क्रिकेट के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी के नाम ये पहला रिकॉर्ड है जिसने वनडे में दो बार दोहरा शतक जड़ा है।




टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की पारी का मुख्य आकर्षण रोहित शर्मा रहे जिन्होंने चोट के बाद वापसी करते हुए 173 गेंदों में 33 चौके और 9 छक्कों की मदद से 264 रनों की पारी खेली।




रोहित शर्मा ने इसके साथ ही वनडे क्रिकेट के अब तक के सबसे बड़े रन रिकार्ड सहवाग के 219 रन के रिकार्ड को तोड़ दिया है। रोहित ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलूरू के चिन्नास्वामी स्टेडियम में 209 रनों की पारी खेली थी।




रोहित शर्मा ने ऎतिहासिक इडेन गार्डेन के मैदान पर 151 गेंद का सामना करके 25 चौकों और पांच छक्कों की मदद से 200 रन पूरे किए। क्रिकेट इतिहास की खास बात यह है कि जिन चार खिलाडियों ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा है वे सभी भारतीय हैं।




रोहित शर्मा के लिए यह दोहरा शतक इसलिए भी खास है क्योंकि उन्होंने चोट के बाद वापसी करते हुए दूसरा दोहरा शतक लगाया। चोट के कारण टीम से बाहर हुए रोहित ने अपना आखिरी वनडे 27 अगस्त 2014 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था, उसके बाद से ही टीम से बाहर चल रहे थे।




रोहित शर्मा की इस पारी के अलावा अब तक वनडे इतिहास में तीन दोहरे शतक जड़े जा चुके हैं। सबसे पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा।




सचिन ने बाद विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रनों की पारी खेलकर सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया, लेकिन रोहित ने अब उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें