शुक्रवार, 31 अक्तूबर 2014

राष्ट्रीय एकता दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन



राष्ट्रीय एकता दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन
बाडमेर, 31 अक्टूबर। देश के प्रथम उप प्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल कीे जयन्ती ‘‘राष्ट्रीय एकता दिवस‘‘ पर शुक्रवार को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

भगवान महावीर टाउन हाॅल में शुक्रवार प्रातः आयोजित कार्यक्रम में कार्यवाहक जिला कलक्टर हरभान मीणा ने सर्व प्रथम सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इसके पश्चात् मीणा ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर राष्ट्र की एकता, अखण्डता और सुरक्षा को बनाये रखने के लिए स्वयं को समर्पित करने और देश वासियों के बीच यह सन्देश फैलाने का भरसक प्रयत्न करने तथा देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने की शपथ दिलाई। अपने उद्बोधन में मीणा ने कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल की जयन्ती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होने देश के एकीकरण में सरदार पटेल के योगदान की विस्तार पूर्वक जानकारी कराई तथा उनके योगदान को याद किया।

कार्यक्रम में उन्होने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्रीमती इन्दिरा गांधी की पुण्य तिथि ‘‘राष्ट्रीय संकल्प दिवस‘‘ के मौके पर देश की अंहिसा एवं सहनशीलता की परम्परा में दृढ़ विश्वास रखने तथा सभी प्रकार के आंतकवाद और हिंसा का डट कर विरोध करने, मानवजाति के सभी वर्गो के बीच शांति, सामाजिक सदभाव तथा सुझबूझ कायम करने और मानव जीवन मूल्यों को खतरा पहुंचाने वाली विघटनकारी शक्तियों से लडने की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर भूमि अवाप्ति अधिकारी ओएनजीसीएल नखतदान बारहठ, उपखण्ड अधिकारी मुकेश चैधरी, नगर परिषद आयुक्त धर्मपाल जाट, जिला रसद अधिकारी भेराराम डिडेल, कोषाधिकारी जसराज चैहान, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रा0शि0) पृथ्वीराज दवे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा बडी संख्या में विद्यालयों के छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

इसके पश्चात् राष्ट्रीय एकता दिवस के कार्यक्रमों की कडी में भगवान महावीर टाउन हाॅल से सीमा सुरक्षा बल के गेट तक रन फोर यूनिटी दौड का आयोजन किया गया जिसमें पुलिस, एनसीसी, एनएसएस दल तथा विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इसके पश्चात् सीमा सुरक्षा बल के गेट से कलेक्ट्रेट तक मार्च पास्ट का आयोजन किया गया।

-0-

सीमा गृह रक्षा स्वयं सेवक भर्ती का कार्यक्रम निर्धारित

बाडमेर, 31 अक्टूबर। सीमा गृह रक्षा दल बाडमेर के अधीन रामसर, धोरीमना, शोभाला, चैहटन एवं बाखासर कम्पनीयों में सीमा गृह रक्षा स्वयं सेवकों की भर्ती की जाएगी।

गण समादेष्टा सीमा गृह रक्षा दल रवि व्यास ने बताया कि रामसर में 18 नवम्बर, धोरीमना में 19 नवम्बर, शोभाला में 20 नवम्बर, चैहटन में 21 नवम्बर तथा बाखासर में 22 नवम्बर को प्रातः 8.00 बजे से भर्ती की जाएगी। उन्होने बताया कि आवेदन पत्र 6 से 8 नवम्बर तक वितरण किए जाकर 9 से 10 नवम्बर तक जमा किए जाएगें। उन्होने बताया कि सीमा गृह रक्षा सदस्य हेतु केवल वे ही अभ्यार्थी पात्र होंगे जो सीमा गृह रक्षा की परिधि में निवास करते हो। उन्होने बताया कि इसके लिए शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम चैथी पास, आयु 18 से 45 वर्ष, ऊचाई 168 सेमी, सीना बिना फुलाये 81 सेमी तथा फुलाने पर 86 सेमी. होना चाहिए।

-2-

मीडिया माॅनिटरिंग कमेटी का गठन

बाडमेर, 31 अक्टूबर। राज्य निर्वाचन आयोग राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार नगर पालिका, पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव 2014, 2015 हेतु पेड न्यूज के प्रकरणों पर प्रभावी निगरानी एवं नियन्त्रण हेतु जिला स्तर पर मीडिया माॅनिटरिंग कमेटी का गठन किया गया है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी हरभान मीणा ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी (जिला कलक्टर) की अध्यक्षता में गठित जिला स्तरीय मीडिया माॅनिटरिंग कमेटी में उप जिला निर्वाचन अधिकारी सदस्य तथा जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी सदस्य सचिव एवं नोडल अधिकारी होंगे। उक्त मीडिया माॅनिटरिंग कमेटी पेड न्यूज से संबंधित समस्त संदिग्ध प्रकरणों पर निगरानी रखते हुए उनका चिन्हीकरण कर उस पर निर्णय करेगी।

-0-

भामाशाह नामांकन शिविरों का कार्यक्रम निर्धारित

बाडमेर, 31 अक्टूबर। जिले में भामाशाह योजनान्तर्गत सामान्य निवासियों के नामांकन के लिए माह नवम्बर में ग्राम पंचायत वार शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार शिव पंचायत समिति अन्तर्गत बीसूकला में 3 से 8 नवम्बर, धारवी कला में 10 से 15 नवम्बर, आरंग में 17 से 20 नवम्बर, चोचरा में 21 से 22 व 24 से 25 नवम्बर तथा कोटडा में 26 से 29 नवम्बर तक शिविर आयोजित किए जाएगें। इसी प्रकार बाडमेर पंचायत समिति में हाथीतला में 3 से 7 नवम्बर, सनावडा में 10 से 13 नवम्बर, जाखडों की ढाणी में 14 से 15 व 17 से 18 नवम्बर, उण्डखा में 19 से 22 नवम्बर तथा राणीगांव में 24 से 27 नवम्बर, बायतु पंचायत समिति में खोखसर पश्चिम में 5 से 8 नवम्बर, पूनियों का तला में 10 से 14 नवम्बर, चैखला में 17 से 21 नवम्बर तथा बायतु पनजी में 24 नवम्बर से 30 नवम्बर, बालोतरा पंचायत समिति में तिलवाडा में 1 से 3 नवम्बर, चांदेसरा में 10 से 12 नवम्बर, खट्टू में 13 से 15 नवम्बर, गोल स्टेशन में 17 से 21 नवम्बर, दूदवा में 24 से 27 नवम्बर, आकडली बक्शीराम में 28 से 29 नवम्बर व 1 से 2 दिसम्बर, सिवाना पंचायत समिति में सिलोर में 3 से 7 नवम्बर, जेठन्तरी में 10से 13 नवम्बर, लालाना में 14 से 17 नवम्बर, ढीढस में 19 से 22 नवम्बर तथा मजल में 24 से 30 नवम्बर, सिणधरी पंचायत समिति में कादानाडी में 3 से 8 नवम्बर, सडा में 10 से 15 नवम्बर, लोलावा में 17 से 22 नवम्बर तथा नेहरों की ढाणी में 24 से 29 नवम्बर, धोरीमना पंचायत समिति में राणासर कल्ला में 3 से 8 नवम्बर, कोजा में 10 से 14 नवम्बर, भीमथल में 17 से 21 नवम्बर तथा मांगता में 24 से 29 नवम्बर तथा चैहटन पंचायत समिति में धनाऊ में 3 से 7 नवम्बर व 10 से 11 नवम्बर, कोनरा में 12 से 15 नवम्बर व 17 से 20 नवम्बर, कापराउ में 21 नवम्बर व 24 से 28 नवम्बर तक नामांकन शिविर आयोजित किए जाएगें।

-0-

धोरीमना में आयोजित शिविर में 37

महिलाओं ने नसबंदी आपरेशन करवाए

बाडमेर, 31 अक्टूबर। जिला प्रशासन, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के संयुक्त तत्वावधान में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धोरीमना में गुरूवार को आयोजित परिवार कल्याण एवं मातृृ शिशु स्वास्थ्य सेवायें शिविर में 37 महिलाओं ने नसबंदी आपरेशन करवाए।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. सुनिल कुमार सिंह बिष्ट ने बताया कि उक्त आयोजित शिविर में अपने परिवार को सीमित रखने के लिए 37 महिलाओं ने शिविर का लाभ उठाते हुए नसबंदी आपरेशन करवाए। उक्त शिविर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने 30 केस व महिला एवं बाल विकास विभाग ने 7 केस प्रेरित करवाये। उन्होने बताया कि गुरूवार को ही प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मण्डली में परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत 6 महिलाओं ने नसबंदी करवाकर शिविर का लाभ उठा



ईवीएम का रेण्डमाईजेशन 4 नवम्बर को

बाडमेर, 31 अक्टूबर । नगर निकाय चुनाव 2014 हेतु इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों का रेण्डमाईजेशन 4 नवम्बर को प्रातः 11.00 बजे जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय में स्थित ईवीएम वेयर हाउस कक्ष में किया जाकर ईवीएम का आवंटन किया जाएगा।

-0-

मतदाता सूचियों का संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम

विशेष अभियान 2 नवम्बर को

बाडमेर, 31 अक्टूबर। जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण हेतु भारत निर्वाचन आयोग एवं निर्वाचन विभाग राजस्थान जयपुर के निर्देशानुसार 2 नवम्बर (रविवार) को विशेष अभियान रखा गया है, जिसमें जिले के समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में नियुक्त बूथ लेवल अधिकारी अपने अपने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर निर्धारित प्रपत्र-6, प्रपत्र 6ए, प्रपत्र 7 , प्रपत्र 8 व प्रपत्र 8 क प्राप्त करने की कार्यवाही करेंगे।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी हरभान मीणा ने बताया कि उक्त विशेष अभियान के तहत जो व्यक्ति भारत का नागरिक है एवं जिनकी आयु 1-1-2015 को 18 वर्ष या उससे अधिक हो चुकी है तथा पूर्व में मतदाता सूची में उसका नाम नहीं है, वे अपना नाम मतदाता सूची में जुडवा सकते है, जिस व्यक्ति का नाम पूर्व में मतदाता सूची में है एवं उसकी मृत्यु हो गई है या वह अपने साधारण निवास से किसी अन्य स्थान पर आवास के लिये चला गया है तो उसका नाम मतदाता सूची से हटाया जाएगा। इसके साथ ही जो मतदाता अपने नाम में कोई संशोधन कराना चाहते है वे भी आवेदन कर सकते है। आवेदन पत्र मौके पर बूथ लेवल अधिकारी, तहसीलदार, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी कार्यालय से निःशुल्क प्राप्त किये जा सकते है।

उन्होने बताया कि विशेष अभियान के दौरान यदि कोई व्यक्ति/ मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जुडवाने, हटवाने या संशोधन करने से वंचित रह जाता है या वर्तमान सूची में अंकित नाम पर कोई आपत्ति करना चाहे तो वे 10 नवम्बर तक इस हेतु अपने दावे एवं आपतियां निर्धारित प्रपत्र में पेश कर सकते है जिसका निस्तारण 20 नवम्बर, 14 तक किया जा सकेगा। साथ ही नये मतदाताओें के लिए नाम जोडने हेतु प्रपत्र 6 में अपना एक फोटो, जन्म प्रमाण पत्र व पता के साथ संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी, मतदान केन्द्रवार नियुक्त बूथ लेवल अधिकारी को प्रस्तुत कर सकता है। उन्होने जिले के मतदाताओं से अपील की है कि वे उक्त विशेष अभियान के दौरान बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा चाही गई जानकारी सही-सही उन्हें उपलब्ध करावें ।

-0-

बाडमेर, 31 अक्टूबर। नगर पालिका आम चुनाव 2014 को सुचारू रूप से सम्पन्न करवाये जाने हेतु अधिकारियों, कर्मचारियों के डयूटी आदेश जारी किए जा रहे है।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी हरभान मीणा ने संबंधित नियन्त्रण अधिकारी, कार्यालयाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष को निर्देशित किया है कि वे कार्मिकों को किसी प्रकार का अवकाश स्वीकृत करने अथवा मुख्यालय छोडने की अनुमति दिये जाने से पूर्व यह सुनिश्चित कर ले कि कर्मचारी द्वारा डयूटी आदेश उनके द्वारा तामिल कर लिये गये है अथवा उनकी डयूटी नगर पालिका आम चुनाव हेतु नहीं लगी है,।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें