बुधवार, 29 अक्तूबर 2014

अजमेर में पुष्कर मेला 31 अक्टूबर से 6 नवम्बर तक



अजमेर। विश्व प्रसिद्ध पुष्कर मेला इस वर्ष 31 अक्टूबर से 6 नवम्बर अजमेर के निकट पुष्कर में आयोजित किया जाएगा।
Pushkar Fair to begin from October 31
राजस्थान सरकार के पर्यटन विभाग और पुष्कर मेला विकास समिति की ओर से इसका आयोजन किया जा रहा है।

इस मेले पर्यटकों का न सिर्फ देश के सबसे बडे पशु मेले को बल्कि सांस्कृतिक और संगीत के कार्यक्रमों को भी देखने का मौका मिलेगा। पर्यटन विभाग ने सप्ताह भर के इस मेले के लिए आयोजनों का एक विस्तृत कार्यक्रम बनाया है।

कई प्रतियोगिताएं ग्रामीण खेलकूद गतिविधियां, पशु प्रदर्शनियां, ऊंट सज्जा शो और घोडा नृत्य प्रदर्शन प्रमुख रूप से शामिल होंगे। इनके साथ साथ कला व शिल्प बाजार, महा आरती और दीपदान भी मुख्य आकर्षण होंगे।

मेले की हर शाम सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिनमें बडी संख्या में लोक प्रस्तुतियां होंगी।


उल्लेखनीय है कि पुष्कर मेला पूरे दुनिया में अपनी तरह का एकमात्र मेला है। इस मेले में ग्रामीण भारत से लाखों लोग समूह बनाकर यहां पशुओं का व्यापार, घोडों की खरीददारी करने और तीर्थयात्रा व धार्मिक त्यौहार मनाने के उद्देश्य से आते है।

हिंदू कार्यक्रम के अनुसार पुष्कर मेला कार्तिक माह की अष्टमी व चंद्र कैलेंडर के आठवें दिन शुरू होता है जो पूर्णिमा तक चलता है। इस मेले के शुरूआती तीन-चार दिनों में ऊंट और पशु व्यापार पूरे चरम पर होता है।

इनके बाद के दिनों में धार्मिक गतिविधियां परिदृश्य पर हावी होती है। इस दौरान यहां आने वाले भक्त लोग पवित्र, सरोवर, झील में डूबकी लगाते है जिसका पवित्र पानी मोक्ष प्रदान करने के लिए जाना जाता है। - 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें