शनिवार, 20 सितंबर 2014

जैसलमेर तनोट माता मंदिर में बीएसएफ कर रही है नवरात्र की तैयारियां


जैसलमेर तनोट माता मंदिर में बीएसएफ कर रही है नवरात्र की तैयारियां
 



जैसलमेरसे लगती भारत-पाक की सीमा के निकट स्थित करीब 1200 साल पुराने ऐतिहासिक चमत्कारिक तनोट मातेश्वरी मन्दिर में आगामी 25 सितंबर से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र महोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा।


इसके लिए जोरशोर से तैयारियां की जा रही है। बीएसएफ की 135वीं वाहिनी के जवानों द्वारा दिनरात मेहनत करते हुए पूरे मन्दिर परिसर को सुसज्जित किया जा रहा है। नवरात्र में दिन में तीन बार तनोट माता की आरती प्रतिदिन हवन कार्यक्रम होंगे। बीएसएफ के जवान अधिकारियों ने यहां आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शनों अन्य व्यवस्थाओं के लिए खास प्रबंध किए हैं। 135वीं वाहिनी के कमांडेंट जमील अहमद के अनुसार भारत-पाक के बीच 1965 1971 युद्धों के साक्षी रहे ऐतिहासिक चमत्कारी तनोट मातेश्वरी मंदिर शारदीय नवरात्र के लिए सजधज कर तैयार है।
बीएसएफ के जवानों द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सुविधाओं के तहत 3 पीने की प्याऊ उपलब्ध होगी। श्रद्धालुओं के लिए खास तौर पर एक मेडिकल कैंप भी शुरु किया जा रहा है जो 9 दिन चलेगा। प्रतिदिन श्रद्धालुओं के लिए भंडारा भी चलाया जाएगा। कमांडेंट अहमद ने बताया कि मातेश्वरी तनोट राय के मन्दिर में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी नवरात्र में सुबह 6 बजे, दोपहर 12 तथा शाम 6.45 बजे आरती होगी।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें