शुक्रवार, 26 सितंबर 2014

कुवारों की शादी कराने की ये कैसी चाल, उड़ा देगी होश

नैनवां। युवती दिखाते, षडयंत्र पूर्वक शादी कराते, राशि ऎंठते और कुछ दिन बाद युवती को वापस अपने पास बुला लेते फिर, दूसरी जगह इसी तरह का सौदा करते। शादी कराने के नाम पर कुंवारे व अधिक उम्र के लोगों से ठगी करने वाला गिरोह नैनवां थाना पुलिस के हाथ लगा है। 
fraud marriage group busted in bundi
गिरोह में शामिल एक प्रौढ़ महिला व दो युवतियों सहित पांच जनों को शुक्रवार को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जिन्हें न्यायालय ने तीन दिन के रिमांड पर सौंपा है। 

नैनवां थानाधिकारी गोपीचंद मीणा ने बताया के क्षेत्र में शादी कराने के नाम पर ठगी के इसी तरह के तीन मामले सामने आने पर पुलिस ने विशेष टीम गठित कर थाना क्षेत्र के कोरमा गांव में एक खेत पर से गिरोह के पांचों सदस्यों को गुरूवार देर रात पकड़ लिया। 

इनके पास से वैन, मोटरसाइकिल व तीन मोबाइल फोन बरामद किए। कोरमा गांव निवासी सत्यनारायण वैष्णव के खेत सेे ही गिरोह वारदातों को अंजाम दे रहा था। गिरोह की सरगना मध्यप्रदेश के नीमच जिले के सिंगोली गांव की प्रौढ़ महिला शांतिबाई नायक है। 

पुलिस ने शांति के साथ कोरमा निवासी सत्यनारायण, बेगूं निवासी वेन चालक हुसैन मोहम्मद, इन्दौर व भीलवाड़ा निवासी दो युवतियो को गिरफ्तार किया है। इन्दौर निवासी युवती 28 वर्ष की व शादी-शुदा है तथा उसके दो बच्चे हैं। वह मराठा जाति की है। जबकि भीलवाड़ा निवासी युवती बीस वर्ष की है, जो सुथार जाति की है। 

ऎसे आया मामला सामने
थानाधिकारी ने बताया कि शांतिबाई व सत्यनारायण वैष्णव ने कुछ माह पूर्व कोरमा गांव में टोंक जिले के नगरफोर्ट निवासी रामकिशन गुर्जर की शादी कराने के बदले दो लाख रूपए लिए। युवती 13 दिन तक रामकिशन के पास पत्नी के रूप में रही। उसके बाद शांतिबाई बहाना बनाकर युवती को वापस ले गई। 

कुछ दिन बाद रामकिशन ने युवती को भेजने या उससे ली गई राशि वापस लौटाने को भी कहा, लेकिन अनसुनी कर दी। रामकिशन ने कुछ दिनों पहले मामला पुलिस को बताया। पुलिस अधीक्षक तेजराज सिंह के निर्देश पर गिरोह की तलाश के लिए टीम गठित की। गुरूवार रात को गिरोह के कोरमा गांव में होने की सूचना मिलते ही दबिश दी तो पांचों हाथ लग गए। 

बंशीलाल के यहां 6 दिन रही
पुलिस ने बताया कि रामकिशन से पूर्व इसी युवती की बामनगांव निवासी बंशीलाल गुर्जर से ढाई लाख में शादी का सौदा किया। जिसमें से एक लाख रूपए लेकर उसे बंशीलाल के यहां पत्नी के रूप में रख दिया। 

दूसरे ही दिन युवती घर से निकल गई, जिसे गांव से थोड़ी दूर ही पकड़कर बंशीलाल वापस अपने घर ले गया, लेकिन 6 दिन बाद घर से निकलकर वह वापस अभियुक्तों के पास पहुंच गई। ठगी के शिकार हुए बंशीलाल को भी बामनगांव से बुलाकर उसके बयान दर्ज किए हैं। 

दूसरी युवती की कोरमा गांव मेें ही धन्नालाल गुर्जर से शादी कराने के बदले एक लाख 80 हजार रूपए लिए। धन्नालाल के भी बयान दर्ज किए हैं। - 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें