शुक्रवार, 29 अगस्त 2014

मदुरै।शादी से पहले जरूरी हो "मर्दानगी" टेस्ट : हाईकोर्ट

मदुरै। नपुंसकता की वजह से टूटती शादियों की वजह से चिंतित मद्रास हाईकोर्ट ने केन्द्र और राज्य सरकार को कहा है कि सरकार शादी से पहले "मर्दानगी" टेस्ट जरूरी करने पर विचार कर सकती है। साथ ही अगर कोई शख्स अपनी समस्या छिपाता है तो उसके लिए सजा या उसके पार्टनर को मुआवजा वगैरह देने का इंतजाम किया जा सकता है।Madras High Court says impotency test should be made
neccessary before marriage

कोर्ट ने कहा, शादी से पहले "नपुंसकता" की जांच के लिए अगर दूल्हा-दुल्हन की "नपुसकता की जांच करवाई जाए तो इन वजहों से टूटने वाली शादियों की दर में कमी आ सकती है। अदालत ने सेक्स समस्याओं के चलते वैवाहिक अलगाव को गंभीर और मानव त्रासदी करार देते हुए केन्द्र और तमिलनाडु सरकार से पांच सवालों के जवाब देने के लिए कहा है।
न्यायमूर्ति एन. किरूबाकरन ने एक व्यक्ति द्वारा दायर की गई याचिका पर अपने अंतरिम आदेश में कहा, नपुंसकता की वजह से शादियां टूटने का मामला गंभीर है। ऎसे में ऎसे इंतजाम किए जाने चाहिए कि इस वजह से शादियां टूटने की नौबत न आए।
हाईकोर्ट ने चिंता जताई कि अगर कोई शख्स अपनी स्थिति छिपाकर किसी से शादी करता है तो वह गलत है। अगर कोई भी लड़का या लड़की अपने पार्टनर से अपने स्वास्थ्य वगैरह के बारे में जानकारी छिपाता है, तो यह सही नहीं है। इस तरह वह उसे अंधेरे में रखता है। ऎसे में ऎसी व्यवस्था पर विचार किया जाए, जिसके तहत शादी से पहले मेडिकल चेकअप को जरूरी कर दिया जाए।
जज ने यह भी जानना चाहा कि क्या अधिकारियों को इस बात की जानकारी है कि नपुंसकता और सेक्स में रूचि न होने की वजह से शादियों का नाकाम होना बढ़ गया है। -

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें