शनिवार, 23 अगस्त 2014

कोहरा प्रकरण : म्याजलार राजमथाई बंद रहे ,फतेहगढ़ आज बंद


कोहरा प्रकरण : म्याजलार राजमथाई बंद रहे ,फतेहगढ़ आज बंद 

जिले में शांतिपूर्ण माहौल, अब तक विवाहिता उसे भगा ले जाने वाले का पता नहीं चला



जैसलमेर . पिछलेदिनों कोहरा गांव में एक विवाहिता को भगा ले जाने के मामले ने तूल पकड़ लिया था और साम्प्रदायिक तनाव का माहौल बन गया था। इस प्रकरण को लेकर पुलिस प्रशासन सक्रिय है और हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए है। कोहरा प्रकरण को लेकर शुक्रवार को जिले का म्याजलार राजमथाई कस्बा पूरी तरह से बंद रहा। लोगों द्वारा विवाहिता उसे भगा ले जाने वाले को पकड़ने पिछले दिनों कोहरा में हुए विवाद के बाद दर्ज मुकमदों को वापस लेने की मांग की जा रही है। इस संबंध में गुरुवार को जिला मुख्यालय पर भी एक बैठक आयोजित हुई थी जिसमें 25 अगस्त तक मुकदमे वापस लेने विवाहिता को दस्त्याब करने का अल्टीमेटम दिया गया था।

दूसरी तरफ जिले में इस मामले को लेकर शांति व्यवस्था बनी हुई है। एसपी विकास शर्मा ने बताया कि विवाहिता उसे भगा ले जाने वाले तक पहुंचने के लिए पुलिस की टीमें लगी हुई हैं। अभी तक उनका पता नहीं लग पाया है। जिले में कानून एवं शांति बनाए रखने के लिए सुरक्षा बंदोबस्त किए हुए हैं।
फतेहगढ़बंद आज: कोहराप्रकरण में शनिवार को फतेहगढ़ बंद का आह्वान किया गया है। हिंदू रक्षा संघर्ष समिति के फतेहगढ़ प्रभारी उतमसिंह राजपुरोहित ने बताया कि कोहरा प्रकरण में कार्रवाई नहीं होने के विरोध में फतेहगढ़ बंद का आह्वान किया गया है। साथ ही उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन भी दिया जाएगा।
 
राजमथाई बंद सफल 
राजमथाई.ग्रामपंचायत राजमथाई मुख्यालय का बाजार शुक्रवार को बंद रहा। जैसलमेर के कोहरा से अगवा की गई युवती को गिरफ्तार नहीं किए जाने के विरोध में प्रशासन के खिलाफ गुस्सा जाहिर किया। सामाजिक कार्यकर्ता कंवराजसिंह जोगराजगढ़ के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने टायर जलाकर उग्र प्रदर्शन किया प्रशासन पर कार्रवाई में ढील बरतने के आरोप लगाए। राजमथाई व्यापार मण्डल ने भी बंद में सहयोग देते हुए बाजार बंद रखे। बंद पूर्णतया शांतिपूर्ण रहा। इस दौरान खेतसिंह, झबरसिंह, आसूसिंह, श्यामसिंह, डूंगरसिंह, चुतरसिंह सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे। 



म्याजलार रहा बंद 
कोहराप्रकरण को लेकर शुक्रवार को म्याजलार कस्बा बंद रहा। कस्बे के बाजार स्थित दुकानें बंद रही और लोगों ने अपनी मांगों के समर्थन में ज्ञापन भी सौंपा। शुक्रवार की सुबह प्रशासन की तरफ से एसडीएम गजेन्द्रसिंह चारण, डिप्टी अशोक मीणा, आरआई खेमकरणसिंह, झिनझिनयाली थानाधिकारी वीरसिंह, नोख थानाधिकारी रेंवतसिंह भाटी सहित बड़ी संख्या में पुलिस म्याजलार पहुंच गई। उपखंड अधिकारी ने ग्रामीणों से शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने के लिए अपील की और इस दौरान ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी को विवाहिता को गिरफ्तार करने तथा मुकदमे वापस लेने की मांग को लेकर ज्ञापन सौंपा। इस दौरान ग्रामीण रेंवतसिंह भाटी, सच्चूराम दर्जी, मुल्तानाराम सुथार, रेंवतसिंह, खीमाराम दर्जी, बागसिंह काठा, किशनसिंह भाटी, संपत जैन, प्रेमसिंह सोढ़ा, विनोद कुमार राठी, आसन कुमार राठी सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल थे। 




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें