शुक्रवार, 18 जुलाई 2014

पत्नी जशोदाबेन पर मोदी को इलाहाबाद हाई कोर्ट से नोटिस



इलाहाबाद हाई कोर्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वाराणसी संसदीय सीट से निर्वाचन को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए उनको नोटिस भेजकर जवाब मांगा है। जस्टिस वी. के. शुक्ला ने वाराणसी से कांग्रेस प्रत्याशी रहे अजय राय और एक अन्य की याचिका पर सुनवाई के दौरान प्रधानमंत्री को नोटिस रजिस्टर्ड पोस्ट, साधारण पोस्ट से भेजने के साथ अखबारों में प्रकाशन का भी निर्देश दिया है। इस मामले की अगली सुनवाई 5 अगस्त को होगी।
Narendra-Modi

हाई कोर्ट में दाखिल याचिका में आरोप लगाया गया है कि नामांकन के दौरान नरेंद्र मोदी ने हलफनामे में पत्नी जशोदाबेन के पैन कार्ड के ब्यौरे और आय के कॉलम खाली छोड़े हैं जो सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन हैं। इसके साथ ही नरेंद्र मोदी पर निर्धारित सीमा से ज्यादा पैसा चुनाव में खर्च करने का भी आरोप लगाया गया है। आरोप लगाया गया है कि इलेक्शन कमिशन ने निर्देश दिया था कि लोकसभा चुनाव में कोई उम्मीदवार प्रचार पर 70 लाख रुपये से अधिक खर्च ना करे जबकि मोदी के चुनाव प्रचार पर करोड़ों रुपए खर्च किए गए हैं।

इस याचिका में नरेंद्र मोदी के ऊपर टोपियां, साड़ियां, छाते और अंगोछे बांटकर मतदाताओं को लुभाने का प्रयास करने के भी आरोप लगाए गए हैं। इन सब कारणों को गिनाते हुए कहा गया है यह चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। इस आधार पर नरेंद्र मोदी का निर्वाचन निरस्त करने की मांग उठाई गई है।
 
अहमदाबाद में खारिज हुआ था एक मामला
अहमदाबाद में इसके पहले आम आदमी पार्टी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विधानसभा चुनाव में पत्नी का नाम नहीं बताने पर याचिका दायर की गई थी, जिसको अहमदाबाद कोर्ट ने खारिज कर दिया था। अहमदाबाद कोर्ट ने कहा था कि इस मामले में एफआईआर दर्ज करने के लिए निश्चित समयसीमा के खत्म हो जाने के कारण कोई केस नहीं बनता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें