गुरुवार, 31 जुलाई 2014

दाऊद इब्राहिम ने आतंकी संगठन बोको हरम से हाथ मिलाया



मुंबई। 1993 में मुंबई में हुए सीरियल धमाकों के आरोपी और माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम ने अल कायदा के नियंत्रण वाले आतंकी संगठन बोको हरम से हाथ मिला लिया है। खुफिया जानकारी के मुताबिक दोनों ने भारत में ड्रग्स की स्मगलिंग के लिए हाथ मिलाया है। इस खबर से भारत की खुफिया एजेंसियों की नींद उड़ गई है।
Underworld don Dawood Ibrahim joins hand with Boko Haram
खुफिया इनपुट से मिले संकेतों के मुताबिक दाऊद इब्राहिम का छोटा भाई अनीस इब्राहिम हाल ही में नाइजीरिया के लागोस गया था। उसने बोको हरम के प्रमुख अबु बुकर से मुलाकात की थी। सूत्रों के मुताबिक दाऊद और बोको हरम के बीच डील कुछ महीने पहले हुई थी। खुफिया जानकारी के मुताबिक बोको हरम भारत में अपना मजबूत नेटवर्क स्थापित करना चाहता है ताकि वह लाभप्रद ड्रग्स मार्केट का फायदा उठा सके। बोको हरम दाऊद गैंग के साथ कनेक्ट होने के लिए सभी संभावित तरीकों को खोज रहा था।

दाऊद इब्राहिम की गैंग का भारत में अच्छा खासा नेटवर्क है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ड्रग्स की स्मगलिंग के लिए दाऊद इब्राहिम भारत में अपने गुर्गो को इस्तेमाल करने की बजाय बोको हरम के सदस्यों का इस्तेमाल करेगा। दाऊद इब्राहिम की गैंग पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियां करीब से नजर रखे हुए है,ऎसे में उनके लिए भारत में ड्रग्स की स्मगलिंग करना आसान नहीं है।

कुछ साल पहले इस तरह की खबरें आई थी कि दाऊद इब्राहिम को अल कायदा से बड़ी मात्रा में ड्रग्स मिल रही है। इसके बदले दाऊद इब्राहिम अल कायदा को परिष्कृत हथियार और गोला बारूद दे रहा था। पुलिस के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक नशीली दवाएं बेचने वाले करीब 2 हजार नाईजीरियन भारत में एक्टिव हैं। बोको हरम का मतलब होता है पश्चिम शिक्षा पाप है। बोको हरम इस्लामिक आतंकी संगठन है। इसका बेस उत्तरी नाइजीरिया में है। 2002 में मोहम्मद युसूफ ने इसकी स्थापना की थी। नाइजीरिया में इस्लामिक राज्य की स्थापना के लिए बोको हरम बनाया गया था।

बोको हरम ने हाल ही में 300 स्कूली छात्रों को अगवा कर लिया था। आतंकियों की योजना उनको वैश्यावृत्ति के धंधे में धकेलने की थी। पिछले साल अमरीका के विदेश विभाग ने इसे आतंकी संगठन की सूची में शामिल किया था।

-  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें