बुधवार, 30 जुलाई 2014

लखनऊ।सरेबाजार लगी बोली, 25,000 में महिला नीलाम

लखनऊ।उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के हमीरपुर जिले में ओडिशा की एक महिला को सरेबाजार नीलाम करके 25 हजार रूपए में बेचे जाने की दुखद घटना प्रकाश में आई है। सूत्रों के अनुसार हमीरपुर जिले के जराखरगांव के बाजार में पिछले हफ्ते एक महिला नीलाम की गई। ब्रिजभान कोरी ने महिला को खरीदने के लिए 25 हजार रूपए की सबसे बड़ी बोली लगाई। इसके बाद महिला की नीलामी करने वाले सोहनलाल नामक व्यक्ति ने सबसे बड़ी बोली लगाने वाले को महिला बेच दी।odisha woman sold for Rs 25,000 in public auction in uttar pradesh
सूत्रों के अनुसार ओडिशा में कुछ माह तक काम करने वाला सोहनलाल बाल्मीकि महिला को ओडिशा से जराखर गांव लाया था। सोहन लाल ने महिला को कुछ दिन साथ रखने के बाद उसे बेचने का फैसला किया। जराखर गांव के एक व्यक्ति ने बताया कि महिला को बेचने से अच्छी रकम मिले इसके लिए सोहन लाल ने उसकी नीलामी करने का फैसला किया।

पहले महिला को खरीदने के लिए 10 हजार रूपए की बोली लगी। नीलामी के समय मौजूद व्यक्ति ने बताया कि इसके बाद एक बूढ़े व्यक्ति ने महिला को खरीदने के लिए 15 हजार रूपए की बोली लगाई। महिला ने बूढे व्यक्ति के साथ जाने से मना कर दिया तो फिर उसकी बोली लगवाई गई। अन्तत: ब्रिजमोहन कोरी ने महिला को 25 हजार रूपए में खरीद लिया।

इस बीच, हमीरपुर के जिलाधिकारी भवनाथ ने किसी महिला की नीलामी की होने से तो इन्कार किया लेकिन ओडिशा की एक महिला की ब्रिजमोहन कोरी से शादी होने की बात स्वीकार की। भवनाथ ने बताया कि ब्रिजमोहन और महिला की शादी संबंधित हलफानामा दोनों के पास है।

पुलिस क्षेत्राधिकारी विजय आनंद ने भी ओडिशा की महिला की नीलामी होने से इन्कार किया लेकिन कहा कि महिला 23 जुलाई तक सोहनलाल के साथ रहती थी उसके अगले दिन उसकी शादी ब्रिजमोहन के साथ हो गई।

बुंदेलखंड इलाके में काम कर रहे एक गैर सरकारी संगठन ने कहा कि झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल से गरीब परिवारों की लड़कियां यहां लाई जाती हैं। कुछ धनी व्यक्ति इन लड़कियों को अच्छी खासी रकम देकर खरीद लेते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें