बुधवार, 25 जून 2014

LPG सिलेंडर पर हर माह 5 रुपये बढ़ाएगी सरकार!



नई दिल्ली। रेल किराये के बाद अब केंद्र सरकार एलपीजी सिलेंडर और केरोसीन के दामों में भी जोर का झटका धीरे से देने की तैयारी में है। ये फॉर्मूला पूर्ववर्ती मनमोहन सरकार डीजल के दामों में लागू कर चुकी है, जहां डीजल कीमतों में हर महीने 50 पैसे की वृद्धि की जाती है। मोदी सरकार मनमोहन के इस फॉर्मूले को एलपीजी सिलेंडर और केरोसीन पर लागू करने पर विचार कर रही है।



केंद्र सरकार एलपीजी सिलेंडर में हर महीने पांच रुपये की वृद्धि करने की तैयारी कर रही है। इसी तरह केरोसीन की कीमत में भी हर महीने 50 पैसे से एक रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी का प्रस्ताव सरकार के समक्ष विचाराधीन है। ऐसा हुआ तो रेल किराये में बढ़ोतरी के बाद ये मोदी सरकार की जनता के लिए दूसरी कड़वी गोली होगी। सरकार अभी एलपीजी और केरोसीन पर 80 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी देती है और उसका लक्ष्य बढ़ते बजट घाटे को पूरा करने के लिए इसी राशि को कम से कम करने पर है।



वैसे 14.2 किलो के हर एलपीजी सिलेंडर पर सरकार 432.71 रुपये सब्सिडी देती है। अगर पांच रुपये हर महीने दाम बढ़ाए गए तो इस सब्सिडी को खत्म करने में 7 साल लग जाएंगे। मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि अगर राजनीतिक नेतृत्व राजी हुआ तो सिलेंडर पर हर महीने 10 रुपये भी बढ़ाए जा सकते हैं।



दूसरी ओर केरोसीन पर वर्तमान में 32.87 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी है। अगर केंद्र सरकार एक रुपये हर महीने बढ़ाती है तो ढाई साल में पूरी सब्सिडी खत्म हो जाएगी। वर्तमान में डीजल, एलपीजी और केरोसीन पर सरकार 1 लाख 15 हजार 548 करोड़ रुपये की सब्सिडी देती है। इनमें से 50 हजार 324 करोड़ एलपीजी पर, 29 हजार 488 करोड़ केरोसीन पर खर्च होते हैं।

1 टिप्पणी: