मंगलवार, 3 जून 2014

एमक्यूएम नेता अल्ताफ हुसैन लंदन में गिरफ्तार



लंदन। पाकिस्तान की ताकतवर पार्टी एमक्यूएम के नेता अल्ताफ हुसैन को अवैध रूप से हवाला करोबार करने के संदेह में लंदन पुलिस ने गिरफ्तार किया। साठ वर्षीय अल्ताफ को उनके उत्तर पश्चिम लंदन स्थित आवास से गिरफ्तार किया गया।

Pakistan`s powerful MQM party leader Altaf Hussain arrested on suspicion of money-launderingएमक्यूएम नियंत्रित पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में हिंसा के चलते हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। पाकिस्तान स्थित ब्रिटिश दूतावास को अस्थाई समय के लिए बंद कर दिया गया है। कराची में ब्रिटिश मिशन संस्थाओं की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। आल्ताफ कि गिरफ्तारी की खबर सुनकर एमक्यूएम समर्थकों द्वारा कराची में हिंसा की खबरें आ रही है। ब्रिटीश और पाकिस्तानी अधिकारियों ने अल्ताफ हुसैन की गिरफ्तारी के बाद कराची में होने वाले हिंसक विरोध प्रदर्शन पर चिंता जाहिर की ।

सूत्रों के हवाले से खबर के अनुसार हुसैन की गिरफ्तारी के बाद हिंसा के डर से कराची और सिंध प्रांत में व्यवसायियों ने अपनी दुकानें बंद कर दी।
कराची शहर के एक व्यक्ति ने बताया कि एमक्यूएम समर्थकों ने सड़कों पर फायरिंग की और जो दुकानें खुली मिली उसमें आग लगा दी।

अभी तक ब्रिटिश पुलिस ने अल्ताफ की गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं कि हैं, एमक्यूएम के एक अन्य नेता नुसरत का कहना है कि अल्ताफ अपने घर में ही हैं। लेकिन पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार अल्ताफ को गिरफ्तार किए जाने की खबर है।

मुत्तहिदा कौम मूवमेट (एमक्यूएम) के प्रमुख हुसैन 1991 से ब्रिटेन में रह रहे हैं। उनका कहना है कि पाकिस्तान में लौटने पर उनकी जान को खतरा होगा।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा कि हुसैन की गिरफ्तारी का मामला संवेदनशील है और सरकार सभी कानूनी पहलुओं पर गौर करेगी। इस विषय पर संसद को विश्वास में लिया जाएगा।

मामले की गंभीरता को देखते हुए एमक्यूएम पार्टी के नेताओं ने कराची में अपने मुख्यालय में एक आपात बैठक का आयोजन किया। -

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें