शनिवार, 7 जून 2014

अमरीकी मीडिया में मिशेल, पुतिन से ज्यादा "मोदी स्टाइल" की चर्चा



नई दिल्ली। 16वीं लोकसभा चुनाव में अपने व्यक्तित्व और स्टाइल से भारतीय युवाओं के दिलोदिमाग पर राज करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में चर्चाएं सात समंदर पार भी हो रही हैं।

american media decoding pm modi fashion style 
मोदी के बोलने का अंदाज हो या फिर उनका पहनावा। इन सब पर इन दिनों अमरीकी मीडिया में काफी कुछ लिखा जा रहा है।

अमरीका के पीएम मोदी को वाशिंगटन का निमंत्रण देने के बाद से रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन या फिर अमरीकी राष्ट्रपति की पत्नी मिशेल ओबामा के फैशन स्टाइल पर अमरीकी मीडिया में चर्चा नहीं हो रही है। इन दिनों वहां मोदी ही छाए हुए हैं।

अमरीका मोदी के स्वागत के लिए तैयार है लेकिन अभी तारीख तय नहीं है। इस बीच अमरीका के तीन बडे मीडिया समूह टाइम, द वॉशिंगटन पोस्ट और द न्यूयॉर्क टाइम्स "मोदी कुर्ता" पर लिख रहे हैं या फिर भारत के नए पीएम मोदी के बारे में।

टाइम लिखता है कि नरेंद्र मोदी भारत के ताजा तरीन फैशन आइकन हैं। मोदी अपने ड्रेसिंग सेंस के कारण एक सेलेब्रेटी बन गए हैं, नहीं तो इससे पहले वह अपने विवादास्पद राजनीतिक छवि के लिए जाने जाते थे। वह आगे लिखता है कि "मोदी कुर्ता" और मोवाडो घड़ी पहने मोदी का व्यक्तित्व वैसे ही दिखता है जैसे उनका मिश्रित राजनीतिक जीवन है।

मोदी जब एक सीएम के तौर पर गुजरात का नेतृत्व करते थे और उस राज्य का प्रभावी आर्थिक विकास किया, उसे पूरे देश ने देखा है लेकिन इसके बावजूद गुजरात दंगों में उनकी संलिप्तता पर सवाल जस के तस हैं। हालांकि आधिकारिक तौर पर उनको इस मामले में क्लीन चिट मिल गई है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स लिखता है कि मोदी का फैशन स्टाइल एक अध्ययन का विषय बन गया है।

टाइम का कहना है कि संभवत: इससे पहले कोई भी भारतीय नेता किसी विदेशी नेता की तुलना में कपड़ों को एक संचार माध्यम के तौर पर समझा हो। लेकिन मोदी का इसमें जवाब नहीं।

उनका कहना है कि मोदी की यह ऎतिहासिक सफलता उनकी अपनी स्टाइल और राजनीतिक प्लेटफार्म के बेहतर इस्तेमाल का मिलाजुला रूप है।

टाइम का कहना है कि मोदी कुर्ता कोई बहुत खास या आकर्षण का केंद्र नहीं है लेकिन वह एक संस्कार और मूल्योे को दर्शाता है और यही एक आकर्षण का कारण है।

मोदी का फैशन स्टाइल उनकी राजनीति के बार में क्या बतलाता है इस पर वॉशिंगटन पोस्ट लिखता है कि मिशेल ओबामा को दूसरी तरफ रखेे। दुनिया को एक नया फैशन आइकॉन मिला है। अपने फिटनेस के लिए लोकप्रिय पुतिन नहीं, बल्कि वह हैं भारत के नए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

वह आगे लिखता है कि मोदी के स्टाइल और उनके व्यक्तित्व पर अनगिनत लेख लिखे जा चुके हैं। उनके हैट और मोदी कुर्ता पर काफी कुछ लिखा जा चुका है। लेख की मात्रा इतनी अधिक है कि सोशल मीडिया पर मोदी कुर्ता का अपना हैशटैग भी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें