बुधवार, 4 जून 2014

नारनौल व जैसलमेर मार्ग बनेगा राष्ट्रीय राजमार्ग



नेशनल हाइवे-8 से वाया रेवाड़ी होकर होगा निर्माण

फोटो: 24 एनएआर 14

राजेन्द्र कुमार, नारनौल: प्रदेश के पिछड़ें जिलों की फेहरिस्त में सबसे निचले पायदान पर खड़े जिला महेंद्रगढ़ के भी अब 'अच्छे दिन आने वाले हैं' समय के साथ-साथ जिला में आधारभूत ढांचागत सुविधाओं का विस्तार गति पकड़ने लगा है। भले ही अभी कई विकास परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं। मगर इनके धरातल पर उतरने व साकार रूप लेने के बाद क्षेत्र की तरक्की को पंख लगने में देर नहीं लगेगी।

भिवानी के खरक से लेकर नारनौल के रावमलिकपुर तक बनने वाले नोर्थ-साउथ फ्रेट कोरिडोर की मंजूरी के बाद अब इस क्षेत्र को एक तोहफा ओर मिल गया है। जिला से होकर गुजरने वाले रेवाड़ी-नारनौल-सिंघाना-जैसलमेर मार्ग को भी अब राष्ट्रीय राजमार्ग में परिवर्तित करने की स्वीकृति मिल चुकी है। इन दोनों मार्गो के निर्माण के बाद महेंद्रगढ़ के पिछड़ेपन को दूर होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

मार्ग माह में मिली मंजूरी

केंद्र सरकार द्वारा रेवाड़ी की सीमा में नेशनल हाईवे नंबर-8 से वाया रेवाड़ी-नारनौल-सिंघाना-जैसलमेर राज मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग में बदलने की स्वीकृति अप्रैल में दी गई थी। इस मार्ग की अनुमानित लंबाई करीब 694 किलो मीटर है। लोक निर्माण विभाग के अनुसार इस सड़क मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग में परिवर्तित करने की स्वीकृति मिल चुकी है। इस लिए अब इस सड़क को चार या छह लेन में परिवर्तित किया जाएगा। निकट भविष्य में बनने वाले इस राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्ग 8 से राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 11 व 15 को क्रास करते हुए जैसलमेर तक बनाया जाएगा।

डिफेंस रोड है दिल्ली-जैसलमेर मार्ग

दिल्ली से वाया रेवाड़ी, नारनौल, सिंघाना होते हुए बीकानेर से जैसलमेर को जाने वाले मार्ग को डिफेंस रोड भी कहा जाता है। इसकी वजह ये है कि बीकानेर व जैसेलमेर में आर्मी के बेस कैंप होने के कारण इसी मार्ग से आर्मी के वाहन, रसद व अन्य उपयोग सामान लाया ले जाया जाता है। इस लिए मार्ग के महत्व को देखते हुए ही केंद्र सरकार ने इसे राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने की स्वीकृति प्रदान की है, जिससे सेना को अपना साजोसामान लाने ले जाने में कोई दिक्कत न हो। इस मार्ग के निर्माण के बाद क्षेत्र में विकास की भी गति मिलेगी।

--------

जिले से होकर गुजरने वाले रेवाड़ी-नारनौल-सिंघाना-जैसलमेर मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग में तब्दील करने की स्वीकृति मिल गई है। केंद्र सरकार द्वारा इस मार्ग का निर्माण करवाया जाएगा। इस मार्ग की स्वीकृति अप्रैल मार्ग में हो चुकी है।

-संदीप कुमार, कार्यकारी अभियंता लोकनिर्माण विभाग नारनौल

----------

'' रेवाड़ी से नारनौल-सिंघाना होते हुए जैसलमेर तक की सड़क को राष्ट्रीय राजमार्ग में बदला जाएगा। केंद्र सरकार से इसकी स्वीकृति मिल चुकी है। कांग्रेस सरकार द्वारा इस क्षेत्र के विकास के लिए बड़ी-बड़ी परियोजनाएं स्वीकृत की जा रही है। जिससे इस क्षेत्र में भी विकास की रफ्तार और तेज हो सके।

-राव नरेद्र सिंह, स्वास्थ्य मंत्री व विधायक नारनौल।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें