मंगलवार, 20 मई 2014

जैसलमेर जवाहर कॉलोनी पर लटकी 'ओरण' की तलवार


जैसलमेर जवाहर कॉलोनी पर लटकी 'ओरण' की तलवार

11 जून को संभव
दुबारा प्लान के बाद निकलेगी लॉटरी
सुबह प्रेस कांफ्रेंस में 21 मई को लॉटरी निकालने की हां और शाम तक ना, प्रस्तावित कॉलोनी की कुछ जमीन आ रही है ओरण में
सूरज के साथ चढ़ी आशाएं और शाम को ढली
  जैसलमेर



 
: जैसलमेर. प्रस्तावित जवाहर नगर आवासीय योजना।

नगरपरिषद की प्रस्तावित जवाहर लाल नेहरू आवासीय योजना लोगों के लिए मृग मरीचिका बन गई है। आवंटन प्रक्रिया नजदीक आने के साथ ही किसी न किसी वजह से दूर हो जाती है। सबसे बड़ी बात तो यह है कि नगरपरिषद के अधिकारियों को प्रस्तावित योजना की पूरी जानकारी तक नहीं है। इसके बावजूद पिछले कई दिनों से लॉटरी प्रक्रिया शुरू करने की कार्रवाई शुरू कर दी। ऐन वक्त पर आई एक शिकायत में खुलासा हुआ कि कॉलोनी की कुछ जमीन ओरण क्षेत्र में है, ऐसे में प्रक्रिया को एक बार फिर रद्द कर दिया गया।

आखिर अड़चन क्या है
 

 नगरपरिषद सभापति अशोक तंवर ने बताया कि कॉलोनी के कुछ हिस्से का पुन: प्लान बनवाया जाएगा। इसके लिए कुछ समय लगेगा। ऐसे में संभवतया 11 जून को लॉटरी निकाल दी जाएगी।

नगरपरिषद की ओर से बताया गया कि किसी की शिकायत मिली है जिस पर सामने आया कि जवाहर लाल नेहरू आवासीय कॉलोनी की कुछ जमीन ओरण क्षेत्र में है। अब ऐसे में दोबारा प्लान बनाया जाएगा और बाद में लॉटरी निकाली जाएगी।

जवाहर लाल नेहरू आवासीय योजना के तहत डेढ़ वर्ष पूर्व आवेदन करवाए थे। शुरूआत में नगरपरिषद की उदासीनता के चलते इसमें काफी देरी हो गई। लोकसभा चुनावों से पहले लॉटरी प्रक्रिया की पूरी तैयारी कर ली गई और जैसे ही तारीख का निर्धारण किया गया आचार संहिता लग गई। इसके बाद चुनावों तक लोगों का इंतजार बढ़ गया। वर्तमान में फिर से प्रक्रिया के शुरू होने की उम्मीद जगी और 21 मई की तारीख भी तय हो गई। लेकिन सोमवार की शाम एकाएक प्रक्रिया को स्थगित करने का निर्णय ले लिया गया। लोगों के लिए यह कॉलोनी मृग मरीचिका बन चुकी है।

रविवार को नगरपरिषद ने कॉलोनी की लॉटरी प्रक्रिया की तारीख 21 मई तय कर दी। उसके बाद सोमवार को नगरपरिषद में प्रेस कांफ्रेंस बुलाई गई जिसमें लॉटरी प्रक्रिया के बारे में बताया गया और पूनम स्टेडियम में 21 मई को सुबह 9 बजे लॉटरी निकालने की बात कही गई। नगरपरिषद ने पूनम स्टेडियम में टैंट लगाने भी शुरू कर दिए थे और सभी तैयारियां पूर्ण कर ली थी। इस बीच शाम होते होते नगरपरिषद की ओर से सभी को सूचना दी गई कि फिलहाल लॉटरी प्रक्रिया स्थगित कर दी गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें