शुक्रवार, 2 मई 2014

दक्षिण भारत से जुड़ा बाड़मेर, यशवंतपुरम को हरी झंडी


दक्षिण भारत से जुड़ा बाड़मेर, यशवंतपुरम को हरी झंडी

 बाड़मेर



करीब एक साल पूर्व रेल बजट में बाड़मेर से दक्षिण भारत के लिए यशवंतपुरम रेल सेवा की घोषणा की गई थी। सवा साल बाद गुरुवार रात एक बजे यशवंतपुरम रेल को हरी झंडी दिखा दी। अब बाड़मेर वासी दक्षिण भारत तक सफर के लिए बसों में धक्के खाने की बजाय एसी में सफर कर सकेंगे। 14 एसी कोच की ट्रेन प्रत्येक शुक्रवार की रात 1 बजे बाड़मेर से यशवंतपुरम के लिए रवाना होगी।
बाड़मेर से गुजरात के लिए फिलहाल कोई गाड़ी नहीं है। ऐसे में सीधे गुजरात व बैंगलोर के जुडऩे से यहां हजारों लोगों को रेल सेवा का फायदा मिलेगा। फिलहाल बाड़मेर से गुजरात के लिए केवल बस सेवा ही परिवहन का एक मात्र साधन थी, अब रेल सेवा के जुडऩे के बाद यहां की जनता की एयर कंडिशन ट्रेन से दक्षिण भारत तक सफर तय कर सकेगी। गुरुवार रात 1 बजे ट्रेन बाड़मेर रेलवे स्टेशन से रवाना की गई। इस दौरान रेलवे के कई बड़े अधिकारी मौजूद रहे।

दो घंटे खड़ी रही ट्रेन, जोधपुर से आया दूसरा इंजन 


यशवंतपुरम रेल बाड़मेर से रवाना होने के बाद उत्तरलाई, बायतु, बालोतरा, समदड़ी, भीलड़ी, अहमदाबाद होते हुए यशवंतपुरम तक पहुंचेगी। करीब 2255 किमी. की दूरी तय करेगी। 16 कोच की ट्रेन में 14 कोच एयर कंडिशनर है। जिसमें प्रथम श्रेणी एसी को एक कोच, थ्री एसी के 9 और टू एसी के दो कोच रहेंगे। इसके अलावा एक पेंट्री कार व डब्ल्यूएलएलआरएन के दो कोच है। 

16 डिब्बों की इस यशवंतपुरम एक्सप्रेस में सभी एसी कोच है। सामान्य व आरक्षित कोच नहीं होने से यात्रियों को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ेगा। इसके लिए नागरिकों की ओर से सामान्य व आरक्षित कोच की भी मांग की जा रही है। 

बालोतरा. यशवंतपुर से चलकर बाड़मेर आने वाली यशवंतपुरम एक्सप्रेस का इंजन पहले ही दिन बालोतरा स्टेशन से बाड़मेर की ओर रवाना होते ही खराब हो गया। पॉवर इंजन में आई खराबी के चलते एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे बाड़मेर के यात्रियों को करीब दो घंटे तक बालोतरा स्टेशन पर परेशानियां झेलनी पड़ी। यही नहीं, यशवंतपुरम एक्सप्रेस निर्धारित समय के करीब आधा घंटा देरी से बालोतरा पहुंची। बालोतरा रेलवे स्टेशन मास्टर ओमप्रकाश चारण ने बताया कि यशवंतपुरम एक्सप्रेस सुबह करीब 6.25 बजे बालोतरा स्टेशन पहुंची। जहां स्टेशन पर ही पॉवर इंजन में खराबी आने के कारण करीब दो घंटे ट्रेन यहां खड़ी रही। यानि करीब 8.35 बजे जोधपुर से दूसरा इंजन आने पर एक्सप्रेस बाड़मेर के लिए रवाना हुई। इस दौरान दूरदराज बैंगलूर सहित अन्य जगहों से बाड़मेर के लिए यात्रा करने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। 






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें