शनिवार, 3 मई 2014

नायब रावल को मिला बदरीनाथ के पूजा का अधिकार



जोशीमठ। श्री बदरीनाथ धाम के नायब रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी का धार्मिक रीति रिवाजों के साथ तिलपात्र करा दिया गया है। तिलपात्र के साथ ही अब श्री बदरीनाथ धाम की पूजाओं का अधिकार नायब रावल को मिल गया है।

हालांकि वे कार्यवाहक रावल के रूप में कार्य करेंगे। गौरतलब है कि बदरीनाथ के मुख्य पुजारी (रावल) केशव प्रसाद नंबूदरी पर दिल्ली में एक महिला की ओर से छेड़खानी के आरोपों के बाद मंदिर समिति ने उन्हें पद से निलंबित कर दिया था। मामले में निलंबित रावल केशव प्रसाद नंबूदरी के अभी तक इस्तीफा न दिए जाने के चलते नायब रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी को बदरीनाथ में कार्यवाहक रावल के रूप में जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जोशीमठ के नृसिंह मंदिर प्रांगण में प्रात: नौ बजे रावल के कुल पुरोहित गिरीश चंद्र सती व बदरीनाथ के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने नायब रावल का तिलपात्र संपन्न कराया। नायब रावल का मुंडन संस्कार कर उन्हें श्री बदरीनाथ की आचरण नियमावली की शपथ दिलाई गई।

बदरीनाथ डिमरी पुजारियों के मूल गांव डिम्मर स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद गाडू घड़ा तेल कलश यात्रा के द्वितीय चरण की यात्रा शुरू हुई। शुक्रवार की सुबह पवित्र कलश यात्रा सिमली होते हुए कर्णप्रयाग पहुंची।

यहां से नर्सिह मंदिर जोशीमठ में रात्रि विश्राम के लिए कलश यात्रा रुकेगी। यात्रा पड़ावों में पसरा जलसंकट

यात्रा मार्ग पर स्थित गौचर व कर्णप्रयाग नगर क्षेत्र में पेयजल संकट गहरा गया है। गौचर के रावलनगर वार्ड, शैलवसंतपुर, साकेतनगर सहित मुख्य बाजार के वार्ड में लोगों व यात्रियों को पेयजल नहीं मिल पा रहा है। उधर, कर्णप्रयाग के शक्तिनगर से लगे लाटूगैर में लगा हैंडपंप पिछले दो माह से ठप है।

सैटेलाईट फोन सुविधा मिलेगी-

यात्रा मार्ग पर बीएसएनएल ने यात्रियों के लिए डीएसपीटी लगाए गए है। निगम के महाप्रबंधक एचआर एके मित्तल ने बताया कि चारधाम यात्रा मार्ग पर यात्रियों के लिए नई टिहरी के गंगनानी ब्रेव घाटी व हर्षिल में डीएसपीटी की व्यवस्था की गई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें