बुधवार, 14 मई 2014

संघ के एग्जिट पोल ने उड़ाए बीजेपी के होश

नई दिल्ली। मीडिया या अन्य एजेंसियों के चुनाव नतीजों पर एग्जिट पोल में भले ही बीजेपी की सरकार बनना और सीटों का आंकड़ा 275 से 300 पार तक बताया जा रहा हो पर संघ ने बीजेपी को आईना दिखा दिया है। इससे पहले चुनाव के बाद रविवार को जारी हुए विभिन्न एग्जिट पोल में एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलने की बात कही जा रही है।
after election rss prepare their own exit poll
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के एग्जिट पोल में बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलना बताया जा रहा है। तथा वह बहुमत से 13 सीट दूर है। संघ बीजेपी को सिर्फ 226 सीटें मिलना बता रहा है, संघ की माने तो एनडीए में बीजेपी के सहयोगी दलों समेत सीटों का यह आंकड़ा 259 तक पहुंच सकता है।

रिडिफ डॉट कॉम पर संघ के हवाले से जारी इस एग्जिट पोल से हालांकि संघ पदाधिकारियों ने पल्ला झाड़ लिया है। संघ ने कहा कि वह कभी अधिकारिक रूप कभी किसी तरह का एग्जिट पोल तैयार नहीं करता है। संघ की इस चुनाव में महज इतनी भूमिका थी कि देश का मतदाता घर से निकले और वोट डालने पहुंचे, इसके लिए जागृति अभियान चलाया गया था।

इस बीच चुनाव नतीजे भले ही 16 मई को आएंगे, लेकिन दिल्ली में राजनीतिक फिजां बदलने लगी है। इसका असर पार्टी मुख्यालयों के साथ सरकार में भी है। भाजपा मुख्यालय में जबर्दस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं कांग्रेस में निराशा का माहौल है।


कई दिग्गजों पर हार का खतरा

कुछ एग्जिट पोल में बड़े नेताओं के बारे में भी अनुमान लगाया गया है। सपा प्रमुख मुलायम सिंह की सीट खतरे में बतायाई जा रही है साथ ही बीजेपी के वरिष्ठ नेता अरूण जेटली की अमृतसर से जीत नामुमकिन कही जा रही है। कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल चांदनी चौक से नहीं जीत पाएंगे। सिंधिया और राजबब्बर की हार बताई जा रही है। बसपा सुप्रीमों मायावती और जेडीयू अध्यक्ष शरद यादव की जीत पर भी संदेह जताया जा रहा है।


वाराणसी में भी जीतेंगे नरेन्द्र मोदी

एग्जिट पोल में मोदी की वाराणसी से जीत तय मानी जा रही है। उनके सामने दम ठोंकने उतरने अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय को झटका लगेगा। मोदी गुजरात की वडोदरा सीट से भी चुनाव लड़े हैं। लखनऊ से राजनाथ जीतेंगे तथा कांग्रेस की रीता बहुगुना दूसरे नंबर पर रहेंगी। गुजरात के गांधीनगर से लालकृष्ण आडवाणी की जीत होना बताई जा रही है। अमेठी में राहुल गांधी की जीत सुनिश्चित मानी जा रही है, वहां बीजेपी की स्मृति ईरानी को झटका लगेगा। - 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें