शनिवार, 24 मई 2014

मोदी के शपथ ग्रहण समारोह मे आएंगे नवाज शरीफ



नई दिल्ली। लंबे जद्दोजहद के बाद, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ प्रधानमंत्री नियुक्त नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। वह 26 मई को सुबह दिल्ली पहुंचेंगे। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के साथ एक छोटा दल भी होगा।

Nawaz Sharif will attend Narendra Modi`s swearing-inनरेन्द्र मोदी ने अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पाकिस्तान सहित सभी सार्क सदस्य देशों को उनके दूतावासों के जरिए निमंत्रण पत्र भेजा था। पाकिस्तान को छोड़ अन्य देशों ने समारोह में आने की पुष्टि कर दी थी।

हालांकि शनिवार सुबह, पाकिस्तान ने आखिरकार समारोह मे आने की पुष्टि कर दी। शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के बाद नवाज मोदी के साथ अगले दिन 27 मई को द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगें।

नवाज शरीफ के साथ आने वाले दल में उनके सलाहकार सरताज अजीज भी होंगे।

इससे पहले, शुक्रवार रात पाकिस्तान पीएमओ ने ईमेल के जरिए भारत के एक मीडिया हाउस को पुष्टि करते हुए कहा था कि वह मोदी के शपथ ग्रहंण समारोह मे शामिल होंगे।

इससे पूर्व पाकिस्तान के फॉरेन ऑफिस ने भी शरीफ को भारत जाने की सलाह दी थी और पाकिस्तान की नेशनल एसेम्बली में विपक्ष के नेता खुर्शीद अहमद शाह भी शरीफ से गुजारिश कर चुके हैं कि उन्हें भारत का न्योता मंजूर करना चाहिए। शरीफ की बेटी मर्यम नवाज शरीफ भी भारतीय सरकार के साथ अच्छे संबंध बनाने के पक्ष में है।


गौरतलब है कि 26 मई को राष्ट्रपति भवन में मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। इसके चलते भारत ने सार्क देशों के प्रमुखों को न्योता दिया है। इनमें अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद कर्जाई, मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन, श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंदा राजापक्षा, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे, नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला और बांग्लादेश के पार्लियामेंट के स्पीकर शिरिन शर्मिन चौधरी शामिल हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें