शनिवार, 31 मई 2014

स्मृति ईरानी की शैक्षणिक योग्यता लीक, 5 कर्मचारियों पर गिरी गाज -



नई दिल्ली। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री और पीएम नरेन्द्र मोदी की करीबी स्मृति ईरानी की शैक्षणिक योग्यता से संबंधित जानकारी लीक करने के आरोप में दिल्ली विश्वविद्यालय ने पांच कर्मचारियों को निलंबित कर दिया। यह जानक ारी अधिकारियों के हवाले से दी गई।

HRD Minister Smriti Irani DU Education Information Leak, 5 Suspendedदिल्ली विश्वविद्यालय में संयुक्त अध्यक्ष छात्र कल्याण एवं मीडिया समन्वयक मलय नीरव के मुताबिक स्कूल ऑफ ओपन लर्निग के पांच शिक्षकेतर कर्मचारियों को गोपनीय फाइल देखने और उसकी जानकारी लीक करने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि ये पांचो कर्मचारी संभाग अधिकारी से नीचली श्रेणी के हैं।

ईरानी की शैक्षणिक योग्यता से संबंधित लीक हुए दस्तावेज एक हिंदी अखबार में प्रकाशित होने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय ने यह कार्रवाई की है। अखबार ने लिखा है कि स्मृति ईरानी ने पिछले वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निग में दाखिला लिया था, लेकिन परीक्षा में शामिल नहीं हो पाई।

स्मृति ईरानी शैक्षणिक योग्यता को लेकर तब विवादों में आ गई जब नवगठित केंद्रीय मंत्रिमंडल में उन्हें मानव संसाधन विभाग जैसा महत्वपूर्ण विभाग सौंपा गया है। इस मामले को तूल देते हुए कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि ईरानी ने अपने शपथपत्र में शक्षणिक योग्यता के बारे में गलत जानकारी दी है।

कांग्रेस ने आरोप लगाते हुए कहा है कि ईरानी ने 2004 के लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी के तौर पर शपथपत्र में खुद को कला विषय में स्नातक (बीए) बताया था। दावा किया गया था कि उन्होंने दिल्ली विवि के पत्राचार पाठ्यRम के जरिए 1996 में उपाधि ली थी। लेकिन इस वर्ष के लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी के तौर पर अपने शपथपत्र में उन्होंने खुद को दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निग (पत्राचार) से 1994 में स्नातक वाणिज्य पार्ट-1 बताया है।

जबकि इस पलटवार करते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इसके जवाब में कहा है कि क्या उसने कभी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया की शिक्षा के बारे में सवाल उठाया है? -

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें