शुक्रवार, 2 मई 2014

किशोरी की शादी 37 वर्ष के दूल्हे से

शेरगढ़।जिले के शेरगढ़ क्षेत्र में तेरह साल की किशोरी की शादी 37 साल के दूल्हे से किए जाने का मामला सामने आया है। शिकायत पर पहुंची पुलिस और प्रशासन की टीम ने केतु मद्दा निवासी दूल्हे लखसिंह को धर-दबोच लिया। बादमें उसे पाबंद कर छोड़ दिया। बालेसर तहसीलदार श्यामसुंदर सिंह के अनुसार, लखसिंह की पहली पत्नी की मृत्यु हो चुकी है और उसके साढ़े चार वष्ाीüय लड़की है।


किशोरी का विवाह ना हो इसके लिए उसके परिजनों को भी पाबंद किया गया है। पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक केतु हामा निवासी 13 साल की किशोरी की शादी 37 साल के दूल्हे से कर रहा है, ऎसी शिकायत मिलने के बाद पुलिस एवं प्रशासनिक अमला गांव पहुंच गया। पुलिस को देख किशोरी के परिजन भूमिगत हो गए। इसके बाद पुलिस दल दूल्हे के गांव गया और उसे पकड़ लाए। किशोरी और उसके परिजन भी देर शाम मिल गए, जिन्हें पाबंद किया गया है।

जिला प्रशासन ने शेरगढ़ में 11 बाल विवाह रूकवाए। शेरगढ़ के उपखण्ड अधिकारी चूनाराम विश्नोई ने पुलिस-प्रशासन के सहयोग से क्षेत्र में 11 बाल विवाह रूकवाने का दावा किया है। उन्होंने कार्रवाई कर सभी परिजनों को पाबंद किया है।


एसडीएम ने बताया कि स्कूल रिकार्ड के अनुसार सोलंकियातला निवासी हीराराम पुत्र गोर्घनराम मेघवाल की जन्म तिथि 7 अगस्त 1993 है । शादी के लिए बालिग होने की उम्र 21 वर्ष में चार महीने कम होने पर तहसीलदार श्रवणसिंह राजावत व शेरगढ़ के थानाधिकारी विकास कुमार ने उसका बाल विवाह रूकवाया। दूल्हा हीराराम के खिलाफ शेरगढ़ थाने में चचेरी बहन व बुआ ने मारपीट का मामला दर्ज करवाया। इस पर दूल्हे को गिरफ्तार किया गया है।

यहां हीराराम की बारात नाथड़ाऊ जानी थी। दुल्हन नाबालिग है। वहां भी पटवारी ने उन्हें पाबंद किया है।
विश्नोई ने बताया कि नथासर (तेना) गांव में स्कूल में पढ़ रहीं दो छात्राएं नाबालिग हैं, जिनकी आखा तीज के दिन शादी तय की गई थी। सीडीपीओ ओमप्रकाश चौधरी व तहसीलदार राजावत ने उनके परिजनाें को पाबंद किया।


एसडीएम ने बताया कि बालेसर में चम्पाराम पुत्र खानूराम माली के पोते की बारात धीरपुरा जानी और बालेसर के ढलाराम माली के नाबालिग पुत्र की बारात शिवाराम के यहां जानी थी। कानूनन दोनों की उम्र कम पाई गई। लड़की 17 व लड़का 20 साल का होने पर बालेसर तहसीलदार श्यामसुंदरसिंह व प्रचेता स्नेहलता ने लिखित में नोटिस देकर परिजनों को पाबंद किया। घुडियाला में दो लड़कियों में से एक नाबालिग पाए जाने पर आरआई व ग्रामसवेक ने मौके पर पहुंच कर उन्हें पाबंद किया।



बाल विवाह रूकवाने की कई जगह कार्रवाई की जा रही है, लेकिन संपूर्ण कार्रवाई की केवल शेरगढ़ से ही सूचना आई है।-डॉ. प्रीतम बी यशवंतजिला कलक्टर, जोधपुर -  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें