मंगलवार, 20 मई 2014

21 साल से पहले नहीं पी सकेंगे सिगरेट

न्यूयॉर्क। अमेरिकी शहर न्यूयॉर्क में सिगरेट खरीदने के लिए न्यूनतम उम्र 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष तय की गई है। यह ताजा पहल शहरवासियों के बीच स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से की गई है।
new york raises minimum age to buy cigarettes to 21 
उल्लेखनीय है कि न्यूयॉर्क सिटी काउंसिल में गत अक्टूबर के दौरान कानूनी उम्र बढ़ाने वाले टोबैको 21 विधेयक को मंजूरी दी गई थी। इसमें तंबाकू, सिगरेट, इलेक्ट्रानिक सिगरेट, सिगार आदि के लिए न्यूनतम 21 वर्ष तय की गई है।

काउंसिल के मेयर ने विधेयक पर गत 19 नवंबर को हस्ताक्षर किए जिसके छह माह बाद यह नया कानून प्रभावी हुआ। हालांकि नए कानून के प्रभाव को पहले से ही साफतौर पर महसूस किया जा सकता है।

ध्रूमपान को सीमित करने के प्रयास के तहत गत 29 अप्रैल से शहर के रेस्त्रां, बार, पार्क और सार्वजनिक समुद्र तटों पर ई-सिगरेट को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके अलावा कुछ निजी आवासीय इमारतों में भी ध्रूमपान पर रोक लगा दी गई है।

जबकि अमेरिका में सिगरेट पर सबसे ज्यादा टैक्स भी इसी शहर में है। नए कानून के तहत कोई भी व्यक्ति उम्र संबंधी वैध पहचान पत्र दिखाए बगैर कोई भी तंबाकू उत्पाद खरीद नहीं सकता है। दुकानदार पहचान पत्र की सत्यता की परख के बाद ही सिगरेट के पैकेट खरीदार को देंगे। -

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें