मंगलवार, 4 मार्च 2014

अब बैंक से मिलेगी पेंशन की राशि

चित्तौडगढ़। राजस्थान के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री अरूण चतुर्वेदी ने कहा है कि सामाजिक पेंशन धारियों को उनकी पेंशन अगले वित्त वर्ष से बैंकों के माध्यम से मिला करेगी। चतुर्वेदी ने मंगलवार को यहां आयोजित एक समारोह में यह घोषणा की।
उन्होंने कहा कि अब तक पेंशन वितरण का कार्य डाक विभाग के माध्यम से हो रहा था जिसके कारण लोगों तक समय पर पेंशन नहीं पहंुच रही थी और वे लाभ से वंचित हो रहे थे। उन्होंने कहा कि उनकी परेशानी को ध्यान में रखते हुए ही अब राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि पेंशन के चैक अब प्रत्येक पात्र का बैंक खाता खुलवाकर बैंक के माध्यम से दी जाएगी।

उन्होंने लंबित चल रहे छात्रवृति के मामलों पर कहा कि इस वर्ष जितने भी छात्रवृति के आवेदन आए है उन्हें 31 मार्च तक स्वीकृत कर दिया जाएगा। उन्होंने इस बारे में बताया कि गत वर्ष अप्रैल तक के कुल चार लाख 19 हजार प्रकरण निपटा दिए गए है जबकि इस वर्ष जनवरी तक कुल तीन लाख 24 हजार मामले आए जिनमें दो लाख 42 हजार मामलों का निस्तारण कर दिया गया व शेष को भी 31 मार्च तक पूर्ण कर लिया जाएगा।

चतुर्वेदी ने बताया कि घुमंतु गाडोलिया लौहार समाज के लिए राज्य सरकार आवास ऋण योजना के तहत तीन किश्तों में 70 हजार की राशि दे रही है। उन्होंने प्रत्येक जिला मुख्यालय पर वृद्धाश्रम खोलने एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को मोटराईज्ड रिक्शा की संख्या बढ़ाने की भी घोषणा की।

उन्होंने चितौडगढ़ जिला मुख्यालय पर एमआर होम के लिए 22 लाख एवं चंदेरिया के मूक बधिर विद्यालय के लिए आठ लाख की राशि स्वीकृत करने की जानकारी भी दी। इससे पूर्व उन्होंने यहां प्रतापनगर चौराहे के समीप स्थित गाडोलिया लौहार विद्यालय परिसर में देवनारायण योजनातर्गत 85 लाख की लागत से बने देवनारायण छात्रावास का लोकार्पण भी किया। -  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें