शुक्रवार, 28 मार्च 2014

झंडारोहण से तिलवाड़ा पशु मेले का आगाज


झंडारोहण से तिलवाड़ा पशु मेले का आगाज
  बालोतरा



तिलवाड़ा में विश्व प्रसिद्ध श्री मल्लीनाथ चैत्री पशु मेला का गुरुवार को एसडीएम उदयभानू चारण ने झंडारोहण कर उद्घाटन किया। ढोल-थाली और श्री मल्लीनाथ बाबा के जयघोष के साथ पंडितों ने वैदिक मंत्रोच्चारण व पूजन के साथ मेले की शुरूआत हुई। 


पशुपालन विभाग बाड़मेर की ओर से आयोजित मेले में एसडीएम उदयभानू चारण ने कहा कि मेले में पशुपालकों व पशुओं के लिए चारा, पानी, भोजन व सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है। इस मेले की रौनक बनी रहे, इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर हर प्रयास किए गए हैं। झंडारोहण के बाद एसडीएम चारण ने मेले में विभिन्न विभाग की ओर से लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन किया। डीएसपी अमृत जीनगर से मेले में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर वार्ता की और मेले में पशुपालकों के साथ कोई अप्रिय घटना नहीं हो, इसके लिए सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता करने के निर्देश दिए। मेले में प्रसिद्ध नस्ल के पशु पहुंचे हैं। इनमें बैल, ऊंट व घोड़े-घोडिय़ां शामिल हैं। वहीं पशुओं के लिए श्रृंगार सहित अन्य उपयोगी सामग्री भी दुकानों पर उपलब्ध है। इस अवसर पर तहसीलदार हनुमानाराम चौधरी, विभिन्न विभागीय व प्रशासनिक अधिकारी, पशुपालक, सरपंच सुश्री अन्नपूर्णा, समाजसेवी चैनसिंह, रावल किशनसिंह, जबरसिंह, जेठूसिंह, नरेंद्रसिंह जसोल, भवानीसिंह टापरा, शोभसिंह, चंदनसिंह चांदेसरा सहित सैंकड़ों लोग उपस्थित थे।
हर वर्ष की भांति महावीर इंटरनेशनल चेरीटेबल ट्रस्ट की ओर से तिलवाड़ा पशु मेला में निशुल्क चिकित्सा शिविर लगाया गया है। शिविर का उद्घाटन जैदिया व तहसीलदार चौधरी ने किया।
बड़ी संख्या में दूर-दराज से खरीद-फरोख्त के लिए आए पशुपालक, पशुओं की आवक जारी, सांस्कृतिक 
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक एवं मेलाधिकारी डॉ. बीआर जैदिया ने बताया कि झंडारोहण तक मेले में 9,720 पशु पहुंच चुके हैं। इनमें 3800 बैल, 3820 ऊंट व 2050 घोड़े-घोडिय़ां शामिल हैं। पशुओं की आवक अभी जारी है। मेले में राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र बीकानेर के वैज्ञानिक अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वहीं कृषि विभाग, पशुपालन विभाग व चिकित्सा विभाग की ओर से प्रदर्शनियां लगाई गई है। 

मेले में रोजाना कार्यक्रम आयोजित होंगे। मेलाधिकारी ने बताया कि 29 व 30 मार्च को पशु प्रतियोगिताएं रखी गई हैं। वहीं मेला झंडारोहण के साथ ही 31 मार्च तक रोजाना रात में सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। सफेद चि_ी 28 मार्च से शुरू होगी तथा पारितोषिक वितरण कार्यक्रम 31 मार्च को होगा। 

कार्यक्रम व प्रतियोगिताएं
:बालोतरा. मेले में उमड़े मेलार्थी।
अब तक 9,720 पशु
रोजाना कार्यक्रम

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें