गुरुवार, 6 मार्च 2014

राजस्थान बोर्ड: बाड़मेर 12वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक


राजस्थान बोर्ड: बाड़मेर 12वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक

बाड़मेर। जिले के धोरीमन्ना क्षेत्र में गुरूवार को माध्यमिक शिक्षा बोर्ड,राजस्थान की बारहवीं कक्षा का पेपर व्हाट्स एप के जरिए परीक्षा अवधि के दौरान बाहर आने की जानकारी के बाद हड़कंप मच गया। पुलिस, प्रशासन और शिक्षा विभाग ने जांच प्रारंभ की। 

बाद में शिक्षा विभाग ने पेपर आउट होने से इनकार कर दिया। बारहवीं अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान ही व्हाट्स एप पर पेपर आउट होने की जानकारी फैल गई।

जानकारी मिलते ही प्रशासन और नियंत्रक परीक्षा अजमेर ने जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक को मामले की जांच के आदेश किए। इस दौरान सामने आया कि एक समाचार चैनल के प्रतिनिधि के पास व्हाट्स एप के जरिए यह जानकारी आई।

शक मीठड़ा खुर्द स्कूल पर
धोरीमन्ना क्षेत्र के मीठड़ा खुर्द स्कूल से यह पेपर आउट होने की आशंका पर विभागीय टीम वहां पहुंची। जांच रिपोर्ट मे बताया कि वहां 148 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैंउनमें से 141 उपस्थित थे।

किसी भी परीक्षार्थी के पास मोबाइल नहीं था। मोबाइल केन्द्राधीक्षक के पास जमा बताए गए। पेपर लीक होने की घटना से सभी ने इनकार कर दिया। यहां एक निजी विद्यालय के परीक्षार्थी परीक्षा दे रहे हैं।

तीन व चार नंबर पेज
प्रश्नपत्रका मुख्य पृष्ठ व्हाट्स एप पर नहीं था, तीन व चार नंबर पेज की प्रति थी। ऎसे में यह जानकारी नहीं मिल पाई कि पेपर किस केन्द्र और छात्र का है।

इसलिए नहीं पुष्टि
प्रश्नपत्र का पहला पन्ना कॉपी नहीं किया गया। व्हाट्स एप के जरिए पेपर बाहर आया। शिक्षा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जिस प्रतिनिधि ने यह समाचार दिया उससे आगे की जानकारी नहीं मिली है। व्हाट्स एप से पता लगाना मुश्किल हो रहा है।

जिले की घटना नहीं
व्हाट्स एप पर पेपर बाहर आने की जानकारी है,जो कहीं से भी हो सकता है। जिले की घटना नहीं है।मीठड़ा खुर्द विद्यायल की जांच करवाई है। ऎसा कुछ नहीं पाया गया।
कन्हैयालाल रैगर, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक

नहीं हो पाई पुष्टि
जानकारी मिलने के बाद जांच करवाई गई। पेपर कितने बजे आया, किस केन्द्र का है यह पुष्टि नहीं हो पाई। जिन केन्द्रों पर आशंका थी वहां जांच करवा दी गई है।
- भानुप्रकाश एटूरू, जिला कलक्टर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें