शुक्रवार, 21 फ़रवरी 2014

"पाकिस्तान में सुरक्षित नहीं हिंदू, इसलिए भारत आते हैं"

नई दिल्ली। लोकसभा में शुक्रवार को शून्यकाल के दौरान बीकानेर सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने पाक विस्थापित हिन्दूओं को नागरिकता का मुद्दा उठाया। मेघवाल ने अपने भाषण मे कहा कि भारत में पाक विस्थापितों के लिए कोई नीति(पॉलिसी) नहीं है। पाक विस्थापित कोई घुसपैठिये नहीं है। वैध पासपोर्ट एवं वीजा लेकर भारत आते हैं। "पाकिस्तान में सुरक्षित नहीं हिंदू, इसलिए भारत आते हैं"

संबंधों की वजह से आते हैं

धार्मिक और सांस्कृतिक, एवं पारिवारिक संबंधों के कारण यह भारत आते हैं, क्योंकि रामदेवरा मंदिर , हिंगलाज माता मंदिर एवं सिद्ध एवं पश्चिमी राजस्थान में सूफी संतों का एक जैसा प्रभाव तथा यह क्षेत्र निर्गुण भक्ति वालों का मठ रहा है, इसलिए इनके सांस्कृतिक संबंधों में मजबूती बरकरार है। इनके भारत आने की सबसे बड़ी वजह भी यही है

पाक में नहीं सुरक्षित

मेघवान का कहना है कि हिंदुओं का पाकिस्तान में जीवन सुरक्षित नहीं है, इसलिए यह भारत में आकर शरणार्थियों जैसा जीवन जीने पर मजबूर होते हैं, उन्होंने कहा कि बिना मजबूरी के कोई इंसान अपना घर परिवार, खेतीबाड़ी व दूसरी संपत्ति छोडना नहीं चाहता। अभी तीन दिनों से जंतर मंतर पर पाक विस्थापितों के लिए धरना दिया हुआ है।

लोकसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक 2013, लंबित है, जिसे पास किया जाए और इसमें पाकिस्तान व बांग्लादेश के अल्पसंख्ख्यक चाहे व हिन्दू हो या इसाई , सभी को भारत आने पर नागरिकता देने का प्रावधान किया जाए।

सांसद मेघवाल ने भारत सरकार के गृह मंत्रालय से मांग की है कि पाकिस्तान से विस्थापित होकर आने वाले हिन्दुओं को नागरिकता प्रदान करने के लिए विशेष कैंप लगाकर नागरिकता प्रदान की जावें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें