शनिवार, 22 फ़रवरी 2014

कांग्रेसी नेता हार से डरे, सचिन पायलट और सीपी जोशी सीट बदलने की तैयारी में



कांग्रेस के कई मंत्रियों और नेताओं में हार का भय समा गया है और अगले लोकसभा चुनाव के लिए वे सुरक्षित सीटों की तलाश कर रहे हैं. इन नेताओं में सचिन पायलट और सीपी जोशी जैसे दिग्गज मंत्री भी हैं. पायलट इस समय राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हैं और अजमेर से सांसद भी हैं.
कांग्रेस नेता सचिन पायलट
बताया जाता है कि पायलट एक सुरक्षित सीट की तलाश में हैं और अजमेर निर्वाचन क्षेत्र की बजाय भीलवाड़ा से लड़ना चाहते हैं. वहां से सांसद हैं पूर्व केन्द्रीय मंत्री सीपी जोशी जो इस बार चुनाव लड़ने के मूड में नहीं हैं.

एक अन्य सांसद जो सीट बदलना चाहते हैं, वो हैं खेल और युवा मामलों के मंत्री जितेन्द्र सिंह. वह अलवर से चुनाव लड़े थे और जीते थे. लेकिन वह खुद वहां से न लड़कर अपनी पत्नी अंबिका सिंह को चुनाव में उतारना चाहते हैं. यह मुद्दा हाल ही में पार्टी की स्क्रीनिंग कमिटी की बैठक में उठा था.

उधर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने 32 वर्षीय बेटे वैभव को टोंक-सवाई माधोपुर सीट से चुनाव लड़वाना चाहते हैं. इस सीट से वित्त राज्य मंत्री नमो नारायण मीणा चुनाव लड़े थे.

कांग्रेस आलाकमान ने फैसला किया है कि वह किसी भी सिटिंग एमपी को सीट बदलने की इजाजत नहीं देगी. लेकिन पायलट का नाम अपवाद होगा. उन्हें राहुल गांधी का वरद हस्त मिला हुआ है. नागौर से एमपी ज्योति मिर्धा भी सीट बदलना चाहती हैं और उन्होंने बाड़मेर को चुना है. लेकिन अभी आलाकमान ने कोई संकेत नहीं दिया है. बाड़मेर से कांग्रेस के सिटिंग एमपी हरीश चौधरी की हालत पतली बताई जाती है.

बताया जाता है कि कई कांग्रेसी सांसदों ने तो विधायक का चुनाव लड़ने तक की पेशकश की थी क्योंकि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि वे चुनाव जीत पाएंगे.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें