बुधवार, 29 जनवरी 2014

विश्व का सबसे ऊंचा मंदिर



कोलकाता। 15वीं शताब्दी के बंगाल के महान कृष्ण भक्त व वैष्णव संत चैतन्य महाप्रभु की स्मृति में नदिया जिले के मायापुर धाम में इस्कान दुनिया के सबसे वृहत्तम व उच्चतम मंदिर चंद्रोदय के निर्माण परियोजना पर गंभीरता से बढ़ रहा है। खास बात यह है कि मंदिर परियोजना के लिए अमेरिका की विख्यात आटोमोबाइल कंपनी फोर्ड के परिवार का पूरा सहयोग इस्कोन को मिल रहा है। अमेरिका के लीजेंड्री उद्यमी और फोर्ड मोटर्स के संस्थापक हेनरी फोर्ड के पौत्र एल्फ्रेड ब्रश फोर्ड ने सोमवार यहां बताया कि वे इसे तय समय तक पूरा होता देखना चाहते हैं और इसके लिए हर संभव कोशिश की जा रही है।

ब्रश फोर्ड ने कहा कि इस्कान के संस्थापक श्रील प्रभुपाद ने 1976 में उनके अमेरिका यात्रा के दौरान कृष्ण व चैतन्य की याद में बंगाल में दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर बनाने की बात कही थी। महाप्रभु के मंदिर के लिए फोर्ड ने उसी समय पूरे सहयोग का भरोसा जताया था। फोर्ड के साथ उनकी बंगालन पत्नी शर्मिला भट्टाचार्य फोर्ड भी मौजूद थीं। उल्लेखनीय है कि फोर्ड दंपति प्रस्तावित चंद्रोदय मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन भी हैं। ब्रश फोर्ड ने कृष्ण भक्ति के कारण अपना उपनाम जहां अम्बरीश दास रख लिया है वहीं उनकी पत्नी स्वाहा देवी दासी के नाम से परिचित हो गई है।

इस्कान की मंदिर निर्माण परियोजना के वर्ग फुट मुहिम से जुड़े स्वामी राधा जीवन दास ने बताया कि मंदिर की कुल ऊंचाई 300 फुट से अधिक होगी। पूरी तरह स्टील निर्मित 75 कलात्मक गुंबदों वाला यह मंदिर 2016 में पूरा होने के बाद अपनी ऊंचाई से लंदन के सेंटपाल कैथीड्रल को भी पछाड़ देगा।

स्वामी राधाजीवन दास ने बताया कि भगवान श्रीकृष्ण और उनके भक्त चैतन्य महाप्रभु के लिए बनने वाला चंद्रोदय मंदिर वैदिक संस्कृति साहित्य और विज्ञान के शोध व अध्ययन केंद्र के तौर पर भी विकसित किया जाएगा। इसके अलावा विश्व बंधुत्व और प्रेम के मूल्यों को भी इसके जरिए प्रसारित किया जाएगा।

इस्कान द्वारा 2016 में मंदिर के उद्घाटन के लिए भारत और अमेरिका के राष्ट्रपति को संयुक्त रूप से आमंत्रित करने की योजना है। ब्रश फोर्ड जहां अमेरिका के राष्ट्रपति को उद्घाटन समारोह के लिए राजी करने पर आशान्वित हैं वहीं इस्कान भारत के राष्ट्रपति के आगमन पर आश्वस्त है। उल्लेखनीय है कि इसी हफ्ते राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने पूना में बने इस्कान के नए राधाकृष्ण मंदिर का उद्घाटन किया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें