शुक्रवार, 27 दिसंबर 2013

जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न



जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न
बाडमेर, 27 दिसम्बर। जिला कलक्टर भानु प्रकाष एटूरू की अध्यक्षता में शुक्रवार को जन्म-मृत्यु पंजीकरण के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों की एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला कलेक्ट्रेट कांफ्रेन्स हाल में आयोजित हुर्इ।

इस अवसर पर कलेण्डर वर्ष 2013 मे जन्म मृत्यु पंजीकरण की प्रगति की समीक्षा करते हुए विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में जन्म- मृत्यु रजिस्टे्रशन की सिथति में सुधार करने के समस्त विकास अधिकारियों को निर्देश दिए गए। विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि एक जनवरी, 2013 से अब तक की समस्त संस्थागत जन्म और मृत्यु की घटनाओं का शत प्रतिशत पंजीयन 31 दिसम्बर से पूर्व किया जाए। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को अपने अधिनस्थ अधिकारियों एवं ए.एन.एम. को जन्म प्रतिवेदन प्रपत्र पूर्ति कर रजिस्ट्रार (जन्म मृत्यु) को पंजीकरण हेतु निर्धारित अवधि में प्रस्तुत हेतु पाबन्द करने के निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर जिला रजिस्ट्रार (जन्म मृत्यु) एवं आर्थिक एवं सांखियकी विभाग के सहायक निदेशक हीरालाल मालू द्वारा जन्म मृत्यु अधिनियम 1969 एवं राजस्थान जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रीकरण नियम 2000 के कानूनी प्रावधानों एवं विभिन्न धाराओं की विस्तृत जानकारी करार्इ गर्इ। उन्होने पंजीकरण प्रकि्रया के संबंध में जानकारी दी तथा जन्म मृत्यु रजिस्टे्रेशन एवं रिपोर्टिग के विभिन्न प्रपत्रों एवं प्रतिवेदनों को भरने की प्रकि्रया की विस्तार के साथ जानकारी करार्इ। कार्यशाला में एक जनवरी, 2014 से जन्म एवं मृत्यु रजिस्टे्रशन का कार्य आन लार्इन वेब पोर्टल '' पहचान'' के माध्यम से किये जाने के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गर्इ।

जिला रजिस्ट्रार (जन्म मृत्यु) ने विकास अधिकारियों एवं नगर परिषद के अधिकारियों को सभी ग्राम सेवकों, एएनएम तथा आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को उनके क्षेत्र में घटित जन्म-मृत्यु की घटनाओं का शत प्रतिशत पंजीयन कराने हेतु पाबन्द करने के निर्देश दिए। बैठक में जिन ग्राम पंचायतों द्वारा मासिक सूचनाएं विकास अधिकारियों को प्राप्त नहीं करार्इ गर्इ है, उन्हें ग्राम सेवकों से बकाया सूचनाएं प्राप्त कर जिला रजिस्ट्रार को 31 दिसम्बर तक आवश्यक रूप से भिजवाने के निर्देश दिए गए।

कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारमिभक), विकास अधिकारी, समस्त बाल विकास परियोजना अधिकारी, विभिन्न चिकित्सा संस्थानों के प्रभारी अधिकारी एवं जन्म मृत्यु पंजीयन कार्य से संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपसिथत थे।

-0-

होम गार्डस सदस्यों के चयन हेतु साक्षात्कार 5 जनवरी को
बाडमेर, 27 दिसम्बर। शहरी होम गार्डस बाडमेर की चयन प्रकि्रया में शेष रहे अभ्यर्थियों के साक्षात्कार 5 जनवरी, 2014 को निर्धारित बोर्ड द्वारा लिये जाएगें।

गृह रक्षा प्रशिक्षण केन्द्र के समादेष्टा रवि व्यास ने बताया कि शहरी होम गार्ड बाडमेर की माह अक्टूबर, 2013 में चयन प्रकि्रया में नाप, तौल, दौड एवं दण्ड प्रकि्रया में सफल रहे अभ्यार्थी 5 जनवरी, 2014 को प्रात: 9.00 बजे गण समादेष्टा सीमा गृह रक्षा दल आकाशवाणी केन्द्र के पास बाडमेर केम्प परिसर में आवश्यक रूप से अपनी उपसिथत दे। उन्होने बताया कि निर्धारित दिवस एवं समय पर उपसिथत नहीं होने वाले अभ्यर्थी स्वयं व्यकितगत रूप से जिम्मेदार होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें