शनिवार, 7 दिसंबर 2013

फिर आउट हुआ नर्सिग का पर्चा

उदयपुर। राजस्थान स्वास्थ्य विश्वविद्यालय की बीएससी नर्सिग परीक्षाओं के पर्चे लीक होने का सिलसिला थम नहीं रहा है। हर साल की तरह इस बार भी प्रथम वर्ष एनाटोमी व फिजियोलॉजी का पर्चा आउट हो गया और बाजार में ऊंची कीमत पर बिकता रहा। परीक्षा से ऎन पहले शुक्रवार को नर्सिग छात्रों ने मीडिया को प्रश्नों की फोटोकॉपी लाकर दी और दोपहर दो बजे होने वाली परीक्षा में यही सवाल आने का दावा किया। फिर आउट हुआ नर्सिग का पर्चा
शाम पांच बजे परीक्षा छूटने पर पर्चे का मिलान किया तो केवल दो प्रश्नों को छोड़कर सभी समान पाए गए। अस्सी फीसदी सवालों वाला यह पर्चा दो हजार से दस हजार रूपए में बेचे जाने की जानकारी मिली है। मुख्य परीक्षा के लिए अस्सी अंकों के पर्चे में ए सेक्शन के एनाटोमी विषय और बी सेक्शन के फिजियोलॉजी विषय में चार-चार प्रश्न आए जिसमें से तीन-तीन प्रश्न विद्यार्थियों द्वारा सुपुर्द किए गए पर्चे से मेल खाते थे।


एनाटोमी का प्रश्न संख्या दो और फिजियोलॉजी का प्रश्न संख्या चार लीक हुए पर्चे में शामिल नहीं थे, जो लीक हुए पर्चे में शामिल नहीं थे। बीस-बीस अंकों वाले इन प्रश्नों के अतिरिक्त एनाटोमी में पाचन तंत्र अंगों का विवरण और उदर की संरचना, श्वसन तंत्र के अंगों और फेंफड़ों की संरचना सहित टिप्पणियों संबंधी सवाल शामिल थे। वहीं, फिजियोलॉजी में तो टिप्पणियों के विकल्पों का क्रम तक हूबहू पाया गया।


पहले भी लीक हुए, कार्रवाई नहीं

बीएससी नर्सिग परीक्षाओं के पर्चे लगातार तीन साल से लीक हो रहे हैं और ये मामले सामने भी आते रहे हैं। पिछले साल द्वितीय वर्ष कम्युनिकेशन एंड एजुकेशन टेकAोलॉजी का पर्चा आउट हुआ था, लेकिन विश्वविद्यालय से इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। इससे पहले प्रथम वर्ष का साइकोलॉजी का पर्चा लीक हुआ था जिसे वापस कराया गया था। इस वर्ष लीक हुए पर्चे पर कार्रवाई को लेकर विद्यार्थी फिर संशय में है।

सुबूत दें तो करेंगे कार्रवाई

"इस संबंध में हमें कोई जानकारी नहीं दी गई। अगर सुबह फैक्स करते तो कुछ कर सकते थे। हालांकि अगर आप सवेरे ही पर्चा आप तक पहुंच जाने का सुबूत दे सकें, तो हम जरूर इस पर जांच करते हुए कार्रवाई करेंगे।"- विनोद भियानी, परीक्षा नियंत्रक, राजस्थान स्वास्थ्य विश्वविद्यालय

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें