गुरुवार, 5 दिसंबर 2013

"बरसी" पर आयोध्या में सुरक्षा चाकचौबंद

अयोध्या। अयोध्या में विवादित ढांचा ध्वस्त होने की बरसी पर उत्तर प्रदेश सरकार किसी भी चूक की गुंजाइश नहीं छोड़ना चाहती है। इसी लिहाज से सरकार ने आयोध्या समेत प्रदेशभर में पुलिस को सतर्कता बरतने के निर्देश जारी कर दिए है।
उल्लेखनीय है कि शुक्रवार यानि 6 दिसम्बर को विवादित ढांचा ध्वस्त होने की बरसी है और दोनों समुदायों की ओर से इस मौके पर शौर्य और काला दिवस मनाने की घोषणा की गई है। बता दें कि हाल ही मुजफ्फरनगर हिंसा में में यूपी सरकार पर समय रहते कार्रवाई नहीं करने के साथ ही प्रशासन की विफलता के आरोप लगे थे।

पुलिस को जारी किए निर्देश

आधिकारिक प्रवक्ता के अनुसार राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक(कानून व्यवस्था)मुकुल गोयल द्वारा समस्त वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पुलिस अधीक्षक प्रभारी जिलों को गुरूवार को निर्देश दिये गए हैं कि बाबरी ढांचा ढहाये जाने की घटना के बाद प्रत्येक वष्ाü छह दिसम्बर को मुस्लिम और हिन्दू सम्प्रदाय अलग अलग ढंग से प्रतिक्रियायें व्यकत करते हैं । इस दिन मुस्लिम समुदाय के लोग काली पट्टी बांधकर और ज्ञापनआदि देकर इस घाटना पर विरोध प्रकट करते हैं तथा हिन्दू समुदाय के कु छ संगठन इसे शौर्य दिवस केरू प में मनाते हैं और मंदिरों में पूजा पाठ. शंख घाडियाल और घांटे बजाते हैं।

आयोध्या में धारा 144 लागू

पुलिस को जारी निर्देशों के अनुसार इस दिन कहीं-कहीं शान्तिव्यवस्था की समस्यायें भी उत्पन्न होती हैं। ऎसे में आगामी सात दिसम्बर तक आवश्यक सेवाएं बाधित नहीं होने पाए। पूरे जिले में धारा 144 लागू करा दी जाएं एवं शुक्रवार छह दिसम्बर को कोई भी धार्मिक आयोजन, उत्सव, रैली या सभा किए जाने की अनुमति नहीं दी जाए।

माहौल बिगाड़ने वालों पर नजर

अनुसार साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाले तत्वों को चिन्हित कर उन पर सतर्क दृष्टि रखी जाए और आवश्यकता पडने पर उनके खिलाफ निरोधात्मक कार्रüवाई सुनिश्चित की जाए। शांति समितियों की बैठक करके उनका सहयोग प्राप्त किया जाए तथा शहरों में सेक्टर स्कीम लागू की जाए।

पटाखा शॉप पर लगेंगे ताले

दुरूपयोग की आशंका के चलते यूपी सरकार की ओर से शुक्रवार को पटाखों की दुकानों को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए है। साथ ही शस्त्र और शराब की दुकानों पर सतर्क दृष्टि रखी जाए। अपर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि यदि कोई संगठन इस संबंध में ज्ञापन देना चाहे तो उसे जुलूस बनाकर कचहरी। तहसील आदि स्थानों पर आने की अनुमति न-न दी जाए अपितु जुलूस के उद्गम स्थान पर मजिस्ट्रेट स्वयं जाकर उनका ज्ञापन प्राप्त कर लें।

अतरिक्त पुलिस बल की तैनाती

सरकार की ओर से मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों और साम्प्रदायिक दृष्टि से संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल लगाने के निर्देश जारी किए गए है। ड्यूटी पर लगा बल दंगा निरोधक उपकरणों से लैस रहे। पीएसी बल के साथ जिला पुलिस का एक उपनिरीक्षक गाइड के रू प में रहे तथा चौकीदारों और होमगाडाेंü का प्रयोग किया जाएगा। पुलिस लाइनों में कु छ पुलिस बल रिजर्व में रखे जाने के निर्देश भी जारी किए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें