बुधवार, 13 नवंबर 2013

सीएम गहलोत के नामांकन में त्रुटियां!

जोधपुर। विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के नामांकन पत्रों की जांच के दौरान बुधवार को जिले के सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र व ओसियां में खूब हंगामा हुआ।
सरदारपुरा में भाजपा प्रत्याशी ने मुख्यमंत्री अशोल गहलोत के नामांकन पत्र को लेकर सवाल खड़े किए तो ओसियां में कांग्रेस प्रत्याशी लीला मदेरणा ने भाजपा प्रत्याशी पर कई आरोप लगाते हुए उनका नामांकन खारिज करने की मांग की। हालांकि यह दोनों ही आपत्तियां संबंधित रिटर्निग अधिकारी ने खारिज कर दी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नामांकन पत्र में कमियों के चलते उनका नामांकन खारिज करने की मांग को लेकर गुरूवार को भाजपा प्रत्याशी ने आपत्ति दर्ज कराई, वहीं निर्दलीय प्रत्याशियों ने हंगामा किया।

बाद में गहलोत के वकील की ओर से नामांकन की कमियों को पूरा किया गया। चुनाव पर्यवेक्षक से भी अन्य प्रत्याशियों ने शिकायत की। पर्यवेक्षक ने जांच का भरोसा दिया।

भाजपा प्रत्याशी की आपत्तियां
भाजपा प्रत्याशी ने आपत्ति दर्ज कराई की गहलोत ने झूठा शपथ पत्र पेश किया है। इसलिए शपथ पत्र के आधार पर नामांकन खारिज किया जाए। उन्होंने लिखित में तीन आपत्तियां दर्ज कराई कि प्रोपर्टी की कीमत डीएलसी रेट पर नहीं है। अपराध की श्रेणी का कॉलम खाली छोड़ दिया गया है और गहलोत के पार्टी सिम्बल में तारीख दर्ज नहीं है।

लिखित में दिया जवाब
भाजपा प्रत्याशी की ओर से आपत्तियों को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के एडवोकेट महेन्द्र सिंधवी ने लिखित में आपत्तियों का जवाब दिया। इसके बाद रिटर्निग अधिकारी ने आपत्तियों को खारिज कर दिया।

निर्दलीयों ने किया हंगामा
रिटर्निग अधिकारी ने शपथ पत्रों में कमियों के चलते दो निर्दलीय सहित चार जनों के नामांकन रद्द कर दिए। इससे निर्दलीयों ने हंगामा खड़ा कर दिया। उन्होंने जिला कलक्टर से भी मुलाकात की। इसे लेकर कलक्ट्रेट में नारेबाजी भी की। इधर, निर्दलीय प्रत्याशी मोहम्मद इकबाल ने आरोप लगाया कि रिटर्निग अधिकारी ने उसे बेवजह कार्यालय में बिठाया और उसका नामांकन बिना पक्ष सुने ही खारिज कर दिया।

कमियां पूरी हो गई
भाजपा की ओर से प्रत्याशी अशोक गहलोत के नामांकन में शपथ पत्र में त्रुटियों को लेकर आपत्ति दर्ज कराई थी। इसके बाद गहलोत के वकील ने उन आपत्तियों का लिखित में निस्तारण कर दिया है। इसके अलावा तीन अन्य प्रत्याशियों के नामांकन निरस्त किए गए हैं। इनमें से एक ने तो शपथ पत्र ही नहीं भरा था तो दो ने शपथ पत्र अधूरे छोड़ दिए थे। इन तीनों प्रत्याशियों को शपथ पत्र की कमियों को पूरा करने के लिए समय भी दिया था, लेकिन ये समय पर उपस्थित नहीं हो सके। इस कारण नामांकन निरस्त करने पड़े हैं।
भागचंद बधाल, रिटर्निग अधिकारी, सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें