शनिवार, 2 नवंबर 2013

आपकी लव लाइफ के बारे में जानता है फेसबुक

क्‍या आप जानते हैं कि जब आप अपना रिलेशनशिप स्‍टेटस 'in a relationship' से 'it's complicated' करते हैं, तो फेसबुक को इस बारे में पहले से ही पता होता है.
यह हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि एक रिसर्च से इस बात का खुलासा हुआ है. कॉरनेल यूनिवर्सिटी ने कुछ कपल्‍स के फेसबुक फ्रेंड्स का अध्‍ययन कर यह बताया है कि सोशल मीडिया साइट बता सकती है कि कोई कपल आपस में कितना जुड़ाव महसूस करता है.

शोधकर्ताओं ने उन 13 लाख फेसबुक यूजर्स के प्रोफाइल का अध्‍ययन किया जिन्‍होंने रिलेशनशिप स्‍टेटस में 'in a relationship' लिखा था. इसके साथ ही यह भी देखा गया कि फेसबुक पर इन यूजर्स का फ्रेंडशिप नेटवर्क कितना बड़ा और इनके कितने म्‍यूचुअल फ्रेंड्स हैं.

रिसर्च से यह बात सामने आई है कि जिन लोगों का फेसबुक पर एक सा सोशल सर्कल होता है उनके साथ रहने की संभावना कम ही होती है. यानी कि अगर किसी कपल के फेसबुक पर ज्‍यादा म्‍यूचुअल फ्रेंड्स हैं तो उनके ब्रेकअप की आशंका भी ज्‍यादा रहती है.

दूसरे शब्‍दों में कहें तो अलग-अलग दोस्‍तों का नेटवर्क बनाकर कपल अपनी पर्सनल स्‍पेस का मजा लेते हुए पार्टनर के साथ मजबूत रिश्‍ता भी बरकरार रख सकते हैं.

रिपोर्ट का यह भी कहना है कि इस बात से ज्‍यादा फर्क नहीं पड़ता कि किन्‍हीं खास दोस्‍तों के साथ आपके संबंध कितने मजबूत हैं, बल्कि ज्‍यादा जरूरी यह है कि आपके नेटवर्क में अलग-अलग लोग हों.


 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें