बुधवार, 13 नवंबर 2013

9 साल की उम्र में बन गई सेक्स वर्कर

ब्रासीलिया। अमरीका के सबसे बड़े देश ब्राजील में चाइल्ड प्रोस्टीट्यूशन की चौंकाने वाली सच्चाई को दुनिया के सामने रखा है। यहां कम उम्र लड़कियों को सेक्स के लिए बेचा जा रहा है। अगर आंकड़ों पर यकीन किया जाए तो ब्राजील में 250,000 बच्चियो वेश्यावृत्ति कराया जाता है।
इसी को लेकर ब्रिटिश जर्नलिस्ट मैट रोपर लैटिन ने छानबीन के सिलसिले में मिट ने रिडो डे जेनेरियो और फोर्टालेजा को जोड़ने वाले 2,700 मील लंबे हाईवे पर सफर किया।

एक न्यूज वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में मैट ने बताया कि एक लड़की जो रात के 1.30 बजे ग्राहक का इंतजार कर रही थी, उसका दर्द और परेशानियां आप समझ सकते हैं।

अंधेरी रात में मखमली बिस्तर में सोने के बजाय उसने यह रास्ता क्यों चुना। वह मात्र 11 साल की है और ट्रक ड्राइवरों को अपना जिस्म बेचती है।

मैट से बातचीत के दौरान लिली ने कहा कि सेक्स करते ही वे मुझे गाड़ी से बाहर फेंक देते हैं। कई बार वे मुझे आराम से जाने देते हैं, कई बार पथरीली सड़क पर धक्का दे देते हैं।

लेकिन मैं खुद को कम कीमत पर नहीं बेचती। मैं उनसे एक बार के 10 पाउंड वसूलती हूं। लिली ने बताया कि उसके कोहनी के जख्म और खंरोचे भी दिखाई, जो उसे गाडियों से नीचे फेंके जाने के दौरान लगी थीं।

लिली उन हजारों लड़कियों में से एक है, जो वेश्यावृत्ति कर रही हैं। हाईवे बीआर-116 पर वेश्यावृत्ति करने वाली लड़कियों में कुछ की उम्र मात्र 9 साल है। मैट के अनुसार इस हाईवे पर हर दस मील की दूरी पर एक चाइल्ड प्रोस्टीट्यूट खड़ी दिख जाएगी।

इनकी न्यूनतम फीस 8 पाउंड है। ब्राजील सरकार की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि हाईवे बीआर-116 पर 262 स्थानों पर नाबालिग लड़कियां अपना जिस्म बेचती हैं।

चाइल्ड काउंसलिंग के दौरान मैट की मुलाकात 16 साल की मारा से हुई, जो सेरिन्हा में अपनी मां और दो भाइयों के साथ रहती है। 11 साल की उम्र में मारा के मकान मालिक जोन्स ने उससे वेश्यावृत्ति करवानी शुरू की। जब मारा की मां काम पर चली जाती तो जोन्स उसे ग्राहकों को बेचते।

मारा ने बताया कि चाचा ने मेरे साथ रेप भी किया और मैं गर्भवती हो गई थी। उन्होंने कोट हैंगर के जरिए मेरा अबॉर्शन भी किया। इसके कई दिनों बाद तक मेरे गुप्तांग से खून बहता रहा और मुझे असहनीय दर्द होती थी। मारा अब ड्रग्स का सेवन करती है और लोकल गैंग्सटर्स के बीच वेश्यावृत्ति करती है।

इसी तरह की एक लड़की है 13 वर्षीय मरीना। उसकी मां जबरन उससे वेश्यावृत्ति करवाती है। कई बार उसकी मां हाईवे तक खुद उसके साथ जाती है और ग्राहकों से सौदेबाजी करती है। अगर किसी दिन मरीन के पास ग्राहकों नहीं आते तो घर में उसकी पिटाई की जाती है।

गौरतलब है कि ब्राजील में अगले वर्ल्ड कप और ओलंपिक (2016) का आयोजन किया जाना है, जिसकी वजह से स्थानीय सरकार पर चाइल्ड प्रोस्टीट्यूशन बंद करने का काफी दबाव है।

ब्राजीलियन कानून के मुताबिक अगर कोई वयस्क किसी नाबालिग से वेश्यावृत्ति करवाता है तो उसे चार से दस साल की सजा दिए जाने और जुर्माने का प्रावधान है। लेकिन मैट और लड़कियों की बातचीत में कई ऎसे मामले सामने आए, जिनमें आरोपियों को सजा नहीं दी गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें