शनिवार, 28 सितंबर 2013

संन्‍यासी का धर्म एक विदेशी महिला तय नहीं कर सकती.



बाबा रामदेव अभी अमेरिका के शिकागो में हैं. उन्‍होंने आज तक से खास बातचीत में कई मुद्दों पर राय रखी. बाबा रामदेव ने आज तक से कहा, 'मुझे लंदन में दिक्‍कत भारत सरकार की वजह से हुई. उन्‍होंने कहा, भारत सरकार की कोई प्रतिष्‍ठा नहीं बची है.
बाबा रामदेव
उनसे जब पूछा गया कि आपको ऐसा क्‍यों लगता है कि लंदन में जो हुआ वो भारत सरकार की वजह से हुआ, तो रामदेव ने कहा, 'लंदन में मुझे रोकने वाले अधिकारियों ने कहा था कि मेरे नाम का रेड अलर्ट है और रेड अलर्ट कैसे जारी होता है ये सब जानते हैं.' योग गुरु ने कहा कि लंदन में उन्‍हें रोके जाने पर कई तरह के सवाल उठे हैं और भारत सरकार जानबूझ कर उनका अपमान करा रही है. उन्‍होंने कहा कि स्‍वामी विवेकानंद के उपदेशों की आज दोबारा जरूरत है.

गौरतलब है कि 20 सितंबर को बाबा रामदेव को लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट पर रोक कर 8 घंटे से भी ज्‍यादा समय तक पूछताछ की गई थी. इस बात से खफा योग गुरु ने सोनिया गांधी पर निशाना साधते हुए कहा था कि भारत में बैठी विदेशी महिला के कहने पर ही उन्‍हें लंदन में इस तरह रोका गया.

मोदी की तारीफों के बांधे पुल
मोदी से जुडे सवालों पर रामदेव ने कहा कि हिन्‍दुस्‍तान के लोग मोदी को पसंद करते हैं. उन्‍होंने कहा कि मोदी एक फकीर है, वो बेईमान नहीं हो सकता, वो देश को लूट नहीं सकता. उन्‍होंने कहा, 'मोदी देश का साहस और पराक्रम कम नहीं होने देंगे और मैं मुद्दों के आधार पर मोदी का समर्थन करता हूं.' योग गुरु ने कहा कि मोदी को अमेरिकी वीजा नहीं मिलने के पीछे भी भारत सरकार ही जिम्‍मेदार है और वो मोदी का अपमान करवा रही है.

मनमोहन पर भी साधा निशाना
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर हमला बोलते हुए रामदेव ने कहा, 'मनमोहन सिंह रोबोट की तरह काम करते हैं और रिमोट से चलते हैं.' उन्‍होंने कहा कि राजनीति युद्ध और सैन्‍यशक्ति से चलती है और कमजोर को सत्ता में नहीं रहना चाहिए. बाबा रामदेव ने कहा कि स्‍वामी विवेकानंद ने आर्थिक और आध्‍यामिक रूप से शक्तिशाली भारत का सपना देखा था और भारत को शक्तिशाली बनना ही पड़ेगा.

जब उनसे पूछा गया कि क्‍या एक संन्‍यासी को राजनीति में दखल देना चाहिए, तो योग गुरु ने कहा, 'राजनीति में हमेशा ही संन्‍यासियों का दखल रहा है. उन्‍होंने कहा कि संन्‍यास की परिभाषा संसद से तय नहीं होगी और संन्‍यासी का धर्म एक विदेशी महिला तय नहीं कर सकती.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें