शुक्रवार, 27 सितंबर 2013

पाकिस्तान की पहली समलैंगिक वेबसाइट बैन

इस्लामाबाद। समलैंगिकों को एक-दूसरे की सहायता करने में मददगार बनी पाकिस्तान की पहली समलैंगिक वेबसाइट पर बैन लगा दिया गया है। बताया जाता है कि पाकिस्तान में समलैंगिकता गैर-इस्लामिक है, इसलिए साइट पर प्रतिबंध लगाया गया है। हालांकि वेबसाइट ने अपना पुराना एड्रेस बदलकर इसे नए एड्रेस पर स्थानांतरित कर दिया है। मतलब अब भी यह सभी जगह देखी जा सकती है।पाकिस्तान की पहली समलैंगिक वेबसाइट बैन
इस वेबसाइट के जरिये समलैंगिकों को मिलने-जुलने और एक-दूसरे का समर्थन करने में सहायता मिलती थी। यह वेबसाइट समलैंगिकों उभयलिंगियों और किन्नरों के लिए विचारों के आदान प्रदान और संपर्क स्थापित करने में सहायक थी। आमतौर पर खामोश रहने वाला यह समुदाय गत जुलाई में शुरू किए गए पाकिस्तान के इस पहले आनलाइन प्लेटपकार्म को अग्रगामी कदम बताकर इसकी सराहना कर रहा था।

पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ने इस वेबसाइट को कल बंद कर दिया। इसे बंद किए जाने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए वेबसाइट ने एक ईमेल में कहा, "सरकार हर उस चीज पर प्रतिबंध लगा देगी जो प्रगतिशील हो और अल्पसंख्यकों के अधिकारों के बारे में बात करती हो। सरकार हमेशा रूढिवादी लोगों को खुश और संतुष्ट करने का काम करती रहती है।" प्राधिकरण ने इस बारे में कोई टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया।

वेबसाइट पाकिस्तान के बाहर देखी जा सकती है। इस पर कहा गया है, "हमसे नफरत न करो हमारे बारे में जानो। अट्ठारह करोड़ लोगों वाले देश पाकिस्तान में समलैंगितता गैरकानूनी है और बहुत से लोगों का मानना है कि यह गैर-इस्लामिक है। पाकिस्तान में अवांछनीय वेबसाइटों को प्राय: बंद कर दिया जाता है। इंटरनेट कुछ माध्यमों से एक है जहां लोग खुलकर अपनी बात कह सकते हैं। इंटरनेट उपभोक्ता अक्सर प्राक्सी सर्वर का इस्तेमाल करके इन प्रतिबंधित साइटों को देखते रहते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें