शनिवार, 3 अगस्त 2013

लाडनूं के लाछड़ी गांव में नकली फेस क्रीम बनाने का कारखाना पकड़ा


लाडनूं के लाछड़ी गांव में नकली फेस क्रीम बनाने का कारखाना पकड़ा


एक आरोपी गिरफ्तार, बड़ा गिरोह शामिल होने की आशंका 


  जसवंतगढ़ (नागौर)
नागौर जिले में पुलिस ने गुरुवार को लाडनूं तहसील के लाछड़ी गांव में हिंदुस्तान यूनीलीवर लिमिटेड के ब्रांड फेयर एंड लवली की नकली क्रीम बनाने का कारखाना पकड़ा। जसवंतगढ़ पुलिस ने कार्रवाई में बड़ी मात्रा में कच्चा माल, तैयार माल व मशीनें बरामद की है। इस कार्रवाई में पुलिस को एक आरोपी को पकड़ा है। पुलिस पूरे मामले की व्यापक स्तर पर जांच कर रही है। इस मामले में बड़ा खुलासा यह हुआ है कि कच्चा माल हरिद्वार से लाकर तैयार माल हरिद्वार ही सप्लाई किया जा रहा था। स्थानीय स्तर पर किसी तरह की सप्लाई नहीं होने व मजदूर भी बाहरी होने के कारण दो साल तक किसी को भनक भी नहीं लगी। डीएसपी मंगलाराम ने बताया कि लाछड़ी गांव में एक घर में नकली फेयर एंड लवली क्रीम का कारखाना चलने की शिकायत कंपनी के इन्वेस्टीगेटर गौरव कुमार बेदी ने की थी। उन्होंने बताया कि नकली क्रीम देश भर में विभिन्न जगह मार्केट में सप्लाई की जा रही है। पुलिस ने पूरे मामले की तस्दीक कर डीएसपी मंगलाराम के नेतृत्व में टीम गठित कर गुरुवार दोपहर लाछड़ी गांव में दबिश दी। चार घंटे तक चली इस कार्रवाई में पुलिस ने कारखाने के मालिक गोविंद सिंह पुत्र किशोर सिंह राजपूत को गिरफ्तार कर बड़ी मात्रा में कच्चा व बनाया हुआ माल बरामद किया। फेयर एंड लवली फेस क्रीम के 18-18 ग्राम के पाउच बनाने की मशीनें, नकली क्रीम से भरे 9 ड्रम, चार खाली ड्रम, दो पाउच बनाने की मशीनें व चार मशीन तैयार माल भरने की बरामद की। पैकिंग किए हुए 13 कार्टन, पाउच भरे 11 कट्टे, पाउच बनाने के छपे प्लास्टिक रैपर के 40 रोल बरामद किए। 

पूरा नेटवर्क हरिद्वार से

आरोपी गोविंद सिंह को शुक्रवार को कोर्ट में पेश कर तीन दिन के रिमांड पर लिया। पूछताछ में उसने खुलासा किया कि गोविंद सिंह कच्चा माल हरिद्वार की एक फर्म से लाता था। तैयार करने के बाद हरिद्वार ही कई फर्मों को सप्लाई देता था। वह पिछले दो साल से कारखाना चला रहा था। उसने काम करने वाले मजदूर भी बिहार के रखे थे। अभी यह खुलासा नहीं हो पाया है कि सप्लाई कहां कहां हो रही थी।

फेयर नहीं, जहर सप्लाई किया

कारखाना में जो कुछ उन्हें मिला, उनसे अंदाजा होता है कि मार्केट में जो अब तक जो माल सप्लाई हो चुका है, वह पूरी तरह त्वचा को नुकसान पहुंचाएगा। गोविंद सिंह कंपनी की बराबरी करने के प्रयास में कई तरह के केमिकल मिला रहा था जो संभवत: चेहरे के लिए घातक होते हैं। एक ड्रम क्रीम से 40 हजार पाउच भरे जा रहे थे। कंपनी के इन्वेस्टीगेटर गौरव कुमार बेदी ने देश के उत्तरी राज्यों व राजस्थान में कई जगह फेयर एंड लवली के ऐसे पाउच देखे जिन पर बैच नंबर प्रिंट नहीं थे। कुछ क्षेत्रों में कंपनी की सप्लाई भी कमजोर पड़ रही थी। इसके चलते उन्होंने कंपनी स्तर पर तस्दीक की। शक होने पर जसवंतगढ़ पुलिस की मदद ली।


गिरोह बड़ा हो सकता है

पुलिस इस बात की आशंका जता रही है कि पिछले दो साल से चलाई जा रही इतनी बड़ी कारगुजारी के पीछे गोविंद सिंह के अलावा भी कई लोग शामिल हो सकते है। पुलिस को इसमें बड़े अपराधियों के शामिल होने की आशंका है। इसके लिए पुलिस ने गोविंद सिंह के मोबाइल डिटेल्स निकलवानी शुरू कर दी है। डीएसपी मंगलाराम के नेतृत्व में थानाधिकारी विजेंद्र गिल, मीठड़ी पुलिस चौकी के प्रभारी भंवर लाल एएसआई, कांस्टेबल राकेश कुमार, कृष्ण कुमार, प्रमोद कुमार ने यह कार्रवाई की। साथ में हिन्दुस्तान लीवर के गौरव कुमार बेदी व रणजीत सिंह भी शामिल थे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें