गुरुवार, 22 अगस्त 2013

बीकानेर में ट्रैफिक पुलिस की दबंगई, युवकों को पीटा

बीकानेर। कईएम रोड पर ट्रैफिक पुलिसवालों ने दबंगई दिखाते हुए चार युवकों की जमकर धुनाई कर दी। मारपीट में एक युवक बेहोश हो गया। यातायात पुलिस के इस रवैये से व्यापारियों और दुकानदारों का गुस्सा भड़क गया और बाजार बंद करवा दिया। व्यापारी व दुकानदार केईएम रोड पर धरने पर बैठ गए। बीकानेर में ट्रैफिक पुलिस की दबंगई, युवकों को पीटा
घटना की जानकारी मिलने पर कोटगेट थानाधिकारी प्रशांत कौशिक, यातायात पुलिस उप निरीक्षक दीक्षा कामरा, यातायात प्रभारी भूपेन्द्रसिंह सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। कोटगेट पर यातायात सीओ सिटी दीक्षा कामरा से वार्ता भी लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। तनाव को बढ़ते देख मौके पर आरएसी भी बुला ली गई।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक सुबह साढ़े 11 बजे करण अपने दो साथियों महेश कुमार व अंकुर कुमार के साथ मोटरसाइकिल पर कोटगेट की तरफ से रतनबिहारी पार्क की तरफ आ रहा था। प्रेमजी प्वाइंट पर खड़े ट्रैफिक पुलिस के कांस्टेबल नारायणराम ने उन्हें रोक लिया। बिना नंबरी और बिना हेलमेट होने पर चालान काटने लगे। इससे उनकी युवकों के साथ बहस हो गई।

इसी दरम्यिान यातायात थाने के एएसआई महेश दान व विजयसिंह भी मौके पर पहुंच गए और युवकों के साथ अभद्रता करने लगे तथा उन्हें धक्का दे दिया। इससे युवक भी गुस्सा हो गए। यह देख प्वाइंट पर खड़े अन्य पुलिस कर्मियों ने भी युवकों को घेर लिया और युवकों के साथ पीटाई शुरू कर दी।
बीकानेर में ट्रैफिक पुलिस की दबंगई, युवकों को पीटा
पुलिस की मार से एक युवक बहोश हो गया। इस घटना से केईएम रोड व्यापारियों व दुकानदारों में गुस्सा भड़क गया। दुकानदारों ने केईएम रोड पर जाम लगा कर प्रदर्शन शुरू कर दिया। घटना की इत्तला मिलने पर यूथ कांग्रेस पूर्व के अध्यक्ष नवनीत आचार्य, यूथ कांग्रेस पश्चिम के अध्यक्ष आजम कायमखानी, कांग्रेस नेता टिंकु भाटी भी केईएम रोड पहुंच गए। कांग्रेस नेताओं और केईएम रोड दुकानदारों ने संयुक्त रूप से बाजार बंद करवाया।

युवकों के खिलाफ राजकार्य में बाधा डालने का मामला
यातायात पुलिस के हैड कांस्टेबल नारायणराम ने महेश कुमार पुत्र ज्ञान प्रकाश, अंकुर कुमार, महेश कुमार पुत्र राजकुमार और करण सहित 15-20 अन्य व्यक्तियों पर राजकार्य में बाधा डालने तथा चालान कटी गाड़ी को छीन कर ले जाने का मामला कोटगेट थाने में दर्ज करवाया है।

पहली वार्ता का दौर असफल
प्रदर्शनकारियों को दोपहर डेढ़ बजे कोटगेट थाने में वार्ता के लिए बुलाया। वार्ता में केईएम रोड व्यापारी एसोसिएशन के सचिव टीनू, यूथ कांग्रेस पूर्व के अध्यक्ष नवनीत आचार्य, पश्चिम के अध्यक्ष आजम कयामखानी, कांग्रेस नेता टींकू भाटी सहित अनेक लोग गए लेकिन वार्ता सफल नहीं हुए। पुलिस द्वारा व्यापारियों पर आरोप-प्रत्यारोप लगाने पर दुकानदार भड़क गए और फिर से प्रदर्शन करना शुरू कर दिया।

एसपी से भी मिले
शाम पौने पांच बजे प्रदर्शनकारियों का एक प्रतिनिधि मंडल जिला पुलिस अधीक्षक हरिप्रसाद शर्मा से भी मिला और उन्हें वास्तविकता से अवगत कराया। करीब आधे घंटे तक चली वार्ता में एसपी ने दोषी पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। इससे दुकानदार व यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने एकबारगी प्रदर्शन को स्थगित कर दिया। बाद में केईएम रोड व्यापार एसोसिएशन की आपात बैठक बुलाई। बैठक में पुलिस द्वारा मामला दर्ज कराने की निंदा की तथा पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ शुक्रवार को मामला दर्ज कराने का निर्णय लिया गया।

इनका कहना है...
पूरे प्रकरण की जांच एएसपी व यातायात डीवाईएसपी से करवा रहे हैं। पुलिस कर्मचारी दोषी पाए गए तो उन्हें भी बक्शा नहीं जाएगा। इस मुद्दे को लेकर कुछ लोग मिले थे, जिनकी शिकायत सुनी गई और उन्हें आश्वासन दिया है कि अगर वे किसी उच्चाधिकारी से इस मामले की जांच कराना चाहते हैं तो करवा सकते हैं। मामला दर्ज होने के बाद आरोपियों को गिरफ्तार किया जाना एक प्रक्रिया है। पुलिस इस मामले में निष्पक्षता से काम करेगी।

हरिप्रसाद शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें