शुक्रवार, 2 अगस्त 2013

एक माह के लिए करोड़ों की कारें


एक माह के लिए करोड़ों की कारें 

बोर्ड-निगमों के चेयरमैनों के लिए सरकार ने दी 17 कारें खरीदने को मंजूरी, सितंबर से लग जाएंगी आचार संहिता 
जयपुर राज्य सरकार ने हाल ही नियुक्त किए गए निगम बोर्डों के चेयरमैनों के लिए 17 टाटा सफारी खरीदने की मंजूरी गुरुवार को दे दी। एक टाटा सफारी की कीमत सवा 12 लाख रुपए होगी। वित्त विभाग ने देर शाम इन गाडिय़ों के लिए दो करोड़ 8 लाख 25 हजार रुपए का बजट मंजूर कर दिया। 

खास बात ये है कि 15 सितंबर के बाद किसी भी दिन चुनाव आचार संहिता लग सकती है। यानी ये गाडिय़ां नव नियुक्त बोर्ड-निगम और अन्य मुखिया लोग लगभग एक महीने ही इस्तेमाल कर पाएंगे। स्थानीय एजेंट ने भी इन गाडिय़ों की डिलीवरी जयपुर में 20 अगस्त के बाद देने का भरोसा दिलाया है।

अधिकारियों ने बताया कि ये गाडिय़ां मोटर गैराज विभाग के बजाय संबंधित विभाग सीधे ही खरीदेंगे। इसके बाद ये गाडिय़ां विभागों के काम आएंगी। सबसे ज्यादा छह टाटा सफारी सामाजिक न्याय विभाग को मिलेंगी। उद्योग, पशुपालन विभाग और खेल-युवा विभाग को दो-दो, आयोजना, ग्रामीण विकास, जनजाति विकास, पर्यटन विभाग, और राजस्व विभाग को एक-एक टाटा सफारी खरीदने की मंजूरी दी गई है।

किन्हें मिलेंगी टाटा सफारी : निगम, बोर्ड व आयोगों में नवनियुक्त अध्यक्षों, उपाध्यक्षों और आयुक्तों को ये टाटा सफारी दी जाएंगी। इन्हें राज्य मंत्री और उप मंत्री का दर्जा दिया गया है।

मंत्री का दर्जा है, मंत्री की पावर नहीं :निगमों-बोर्डों-आयोगों के अध्यक्षों, उपाध्यक्षों और आयुक्त को लग रहा है कि उन्हें काफी पावर मिल गई है। वे आदेश तक दे रहे हैं।लेकिन जब संबंधित विभाग के आला अफसरों से वे कुछ कहते हैं तो उन्हें जवाब मिलता है कि आपको मंत्री, राज्य मंत्री या उप मंत्री का दर्जा है। आपको मंत्री की पावर नहीं है! 

दो-दो ड्राइवर भी

हर एक नई टाटा सफारी के लिए वित्त विभाग ने दो-दो चालकों की मंजूरी भी दे दी है। हर टाटा सफारी पर दो-दो चालक रहने से दुर्घटना का खतरा कम रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें