गुरुवार, 29 अगस्त 2013

4 कप चाय पीने से स्वस्थ रहेगा लिवर



सिंगापुर।। अगर आपका फैटी लिवर है तो दिन में चार कप चाय या कॉफी पीना आपको फायदा पहुंचा सकता है। यह दावा किया है सिंगापुर की एक इंटरनैशनल रिसर्च टीम ने। इनका कहना है कि अगर आपको नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर डिजीज (एनएएफएलडी) है तो कैफीन ज्यादा लेने से लिवर स्वस्थ रहेगा और फैटी लिवर कम होगा।

गौरतलब है कि दुनिया भर में डायबीटीज और मोटापे के शिकार 70 पर्सेंट लोगों में एनएएफएलडी पाई जाती है। सबसे अहम बात यह है कि इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है। सिर्फ सही खानपान और एक्सर्साइज से ही इस पर काबू पाया जा सकता है।

सेल कल्चर और माउस मॉडल की मदद से स्टडी में देखा गया कि कैफीन लिवर सेल्स में जमा लिपिड्स के मेटाबॉलिजम पर असर डालता है। जिस चूहे पर यह प्रयोग किया गया था, कैफीन के असर से उसके फैटी लिवर में कमी देखी गई। इस आधार पर रिसर्चरों ने यह तय किया कि दिन में चार कप कॉफी या चाय पीने से एनएएफएलडी की रोकथाम हो सकती है। कैफीन से फायदे की बात इसलिए भी खास है क्योंकि अब तक इससे परहेज की ही बात ज्यादा होती रही है।
रिसर्च को अंजाम देने वालों में ड्यूक नैशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर ग्रेजुएट मेडिकल स्कूल और ड्यूक यूनवसिर्टी स्कूल ऑफ मेडिसिन शामिल है। रिसर्चरों में एक भारतीय मूल का शख्स भी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें