शनिवार, 4 मई 2013

जैसलमेर अब हर हरकत पर रहेगी एसपी की नजर

अब हर हरकत पर रहेगी एसपी की नजर 

जैसलमेर पुलिस ने शहर के पांच संवेदनशील एवं भीड़भाड़ वाले स्थानों पर लगाए सीसीटीवी कैमरे, हाई रेज्युलेशन एवं 
जैसलमेर शहर में होने वाली हर छोटी से छोटी हरकत पर टाइगर की पैनी नजर रहेगी। एसपी पंकज चौधरी ने शहर में बढ़ रहे अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए शहर में जगह-जगह तीसरी आंख लगाई गई है। इस अभियान के पहले चरण में शहर में छह स्थानों पर कैमरे लगाए गए है। जिनके द्वारा एसपी पंकज चौधरी अपने कार्यालय में ही बैठ कर पूरी हरकत पर नजर रखेंगे। पहले चरण में अमरसागर गेट रोड, कचहरी रोड, गीता आश्रम चौराहा, कोतवाली रोड, हनुमान चौराहा तथा पुलिस चौकी पर कैमरे लगाए गए है। यह कैमरे इंटरनेट के माध्यम से एसपी कार्यालय से जुड़े हुए है। अभियान के अगले चरण में अति संवेदनशील एवं भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में कैमरे लगाए जाएंगे। 



अपराध पर लगेगा अंकुश



पुलिस द्वारा लगाई गई तीसरी आंख पर त्वरित कार्रवाई हो सकेगी। कोतवाली के सामने के कैमरे में असामाजिक तत्वों द्वारा बवाल करने की घटनाओं पर एसपी की नजर रहेगी। वहीं चौराहों पर जुलूस, दुर्घटना, व्यक्ति वाहन सहित अन्य हलचल पर एसपी की सीधी नजर रहेगी। जिससे पुलिस को असामाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने में आसानी होगी। साथ ही सीजन के दौरान शहर के मुख्य मार्गों पर सैलानियों को परेशान करते लपके व वाहनों से पीछा करने वाले लपकों को भी पकड़ा जा सकेगा।

त्वरित कार्रवाई हो सकेगी

आए दिन शहर में होने वाले छोटे मोटे अपराध व लड़ाई झगड़े, शराबी सहित अन्य छोटी मोटी घटना होने पर मौके पर पुलिस पहुंचती थी तब तक आरोपी भाग निकलते थे। लेकिन कैमरा उन अपराधियों की तस्वीर निकालेगा तथा घटना होते ही पुलिस को जानकारी मिल जाएगी। जिससे त्वरित कार्रवाई को अंजाम दिया जा सकेगा। वहीं वाहन दुर्घटनाओं में पुलिस वाहनों के नंबर देखकर सीधे मालिक के खिलाफ कार्रवाई कर सकेगी। इसके साथ ही अवैध वाहनों पर भी लगाम लगेगी। साथ ही लापरवाही से वाहन पार्क करने वालों पर भी कार्रवाई होगी।




मोशन सहित नई तकनीक युक्त कैमरों पर एसपी की रहेगी नजर



॥ शहर में बढ़ते अपराधों एवं असमाजिक गतिविधियों पर कैमरों के द्वारा सीधी नजर रखी जाकर कार्रवाई की जाएगी। आगामी दिनों में शहर के संवेदनशील स्थानों पर कैमरे लगाएं जाएंगे।ञ्जञ्ज
पंकज चौधरी, एसपी जैसलमेर



पांच प्रमुख स्थानों पर लगे कैमरे
पुलिस द्वारा पहले चरण में हनुमान चौराहा, पुलिस कोतवाली, गीता आश्रम चौराहा, कचहरी रोड, अमरसागर गेट रोड पर कैमरे लगाए गए है। हनुमान चौराहा पर मोशन कैमरा लगाया गया है जो चारों तरफ घूम सकता है तथा किसी भी एंगल पर स्थिर किया जा सकता है। साथ ही जूम करके भी स्पष्ट तस्वीर निकाली जा सकती है। यह सभी स्थान शहर के सबसे व्यस्तम क्षेत्रों में आते है। जहां आए दिन कोई न कोई दुर्घटना सहित अन्य घटनाएं होती है। कैमरे लगने से किसी भी घटना पर त्वरित कार्रवाई संभव हो सकेगी।
हाई सेंसर के हैं कैमरे
पुलिस द्वारा जो कैमरे लगाए गए है वह हाई रेज्युलेशन के है। जिनके द्वारा स्पष्ट तस्वीर निकाली जा सकेगी। सभी कैमरे एसपी कार्यालय से सीधे जुड़े हुए है। ऑनलाइन होने के कारण सीधे ही पुलिस अधीक्षक कार्यालय में हर स्थिति में नजर रखी जाएगी। साथ ही पुलिस कोतवाली का कैमरा भी ऑनलाइन होने से कोतवाली के आगे होने वाले धरने प्रदर्शन पर भी नजर रहेगी। साथ ही रिकॉर्डिंग भी देख कर कार्रवाई हो सकेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें