बुधवार, 29 मई 2013

एचपीसीएल को रास आई पचपदरा की जमीन

एचपीसीएल को रास आई पचपदरा की जमीन

जयपुर। बाड़मेर के लीलाला से रिफाइनरी पचपदरा ले जाने की तैयारी एक कदम और आगे बढ़ गई है। हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) को पचपदरा की जमीन जांच में भौतिक रूप से पसंद आ गई है। अब रिफाइनरी लगाने के लिए मिट्टी की लोड बेयरिंग व केमिकल जांच होगी। इस जांच में जमीन सही पाए जाने पर अंतिम मोहर लगेगी।

पेट्रोलियम विभाग के उच्चाधिकारियों के मुताबिक एचपीसीएल की टीम ने पचपदरा में रिफाइनरी के लिए चिन्हित जमीन का मौका निरीक्षण किया था। मौके पर जमीन की उपलब्धता के रिकॉर्ड व आवागमन के संसाधनों के साथ पेयजल व बिजली व्यवस्था को लेकर स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों से जानकारी ली थी। इसके बाद टीम ने जमीन को रिफाइनरी के लिए उपयुक्त माना है। सब कुछ निर्धारित प्रक्रिया के मुताबिक चला तो अगले माह रिफाइनरी की पचपदरा में आधारशिला रखी जा सकती है।

चक्कर में नहीं फंसना चाहती सरकार
पेट्रोलियम विभाग के जानकारों के मुताबिक यदि एचपीसीएल को मिट्टी जांच में उपयुक्त मिली तो रिफाइनरी पचपदरा में ही लगेगी। राज्य सरकार लीलाला के किसानों को मुआवजा देने के चक्कर में अब फंसना नहीं चाहती। सूत्र बताते हैं कि यदि किसानों का मुआवजा तय होने व वितरण में समय लगा तो चुनाव आचार संहिता से पहले रिफाइनरी का शिलान्यास संकट में पड़ सकता है।

पचपदरा में रिफाइनरी के लिए चिन्हित जमीन एचपीसीएल को पसंद आ गई है। अब मिट्टी की जांच कराने के लिए ड्रिलिंग की कार्रवाई होगी। सुधांश पंत,सचिव खान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें