गुरुवार, 2 मई 2013

अमृतसर पहुंचा सरबजीत का शव

अमृतसर पहुंचा सरबजीत का शव

अमृतसर/लाहौर। भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह का शव गुरूवार शाम अमृतसर पहुंचा। अमृतसर से हेलीकॉप्टर के जरिए शव सरबजीत के पैतृक गांव भिखीविंड ले जाया जाएगा। जहां पूरे राजकीय सम्मान के साथ शुक्रवार को उनका अंतिम संस्कार होगा।

पंजाब सरकार ने घोषणा की है कि शव का फिर से पोस्टमार्टम कराया जाएगा,ताकि वास्तविकता सामने आ सके। पंजाब सरकार ने सरबजीत के परिजनों को एक करोड़ रूपए का मुआवजा देने की घोषणा की है। पंजाब सरकार ने सरबजीत को शहीद का दर्जा दिया है। पंजाब के उप मुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि सरबजीत की दोनों बेटियों को सरकारी नौकरी दी जाएगी।

उन्होंने केन्द्र सरकार से सरबजीत की हत्या का मामला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने की मांग की है। प्रधानमंत्री सहायता कोष से सरबजीत के परिजनों को 25 लाख रूपए की आर्थिक मदद दी जाएगी। करीब एक हफ्ते से लाहौर के जिन्ना अस्पताल में भर्ती सरबजीत ने बुधवार देर रात अस्पताल में दम तोड़ दिया था। अस्पताल में शव का पोस्टमार्टम किया गया।

पाक अधिकारियों ने लगाया अड़ंगा

शव को भारत लाने के लिए एक विशेष विमान पाकिस्तान भेजा गया था। पाकिस्तान के अधिकारियों की वजह से प्लेन लाहौर एयरपोर्ट से काफी देरी से रवाना हुआ।

नारकोटिक्स विभाग के अधिकारियों ने शव को प्लेन में चढ़ाने से रोक लिया था। विभाग का कहना था कि शव को भारत भेजने के लिए जरूरी अस्पताल का क्लीयरेंस सर्टिफिकेट नहीं दिया गया है।

जरूरी कागजी कार्रवाई पूरी होने पर शव को प्लेन में चढ़ाने की अनुमति दे दी गई। इससे पहले कस्टम विभाग के अधिकारियों ने भी कागजी कार्रवाई के नाम पर अड़ंगा लगा दिया था।

कस्टम विभाग के अधिकारियों ने शव को प्लेन में चढ़ाने से पहले विदेश विभाग का नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट और पुलिस रिपोर्ट मांगी। जरूरी दस्तावेज मुहैया कराने के बाद अधिकारियों ने शव को भारत ले जाने की अनुमति दी।

जरदारी के पुतले फूंके -

सरबजीत की मौत से गुस्साए लोगों ने कोलकाता में विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के पुतले फूंके। पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री नजम सेठी ने कोट लखपत जेल में कैद भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह की मौत की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं।

सरबजीत पर 26 अप्रैल को लाहौर की कोटलखपत जेल में कुछ कै दियों ने ईटो और धारदार हथियारों से प्राणघातक हमला किया था जिसके बाद उसे मरणासन्न हालत में लाहौर के जिन्ना अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सरबजीत को डाक्टरों ने बुधवार देर रात मृत घोषित किया। सेठी ने गुरूवार को यहां जारी अपने आदेश में सरबजीत की मौत से जुड़े प्रत्येक पहलू की जांच के निर्देश दिए हैं। बताया जा रहा है कि सरबजीत सिंह की मौत ब्रेन हेमरेज से हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें