शुक्रवार, 31 मई 2013

न्याय विभाग की साइट पर "पाकिस्तान जिंदाबाद"

न्याय विभाग की साइट पर "पाकिस्तान जिंदाबाद"

जयपुर। इंटरनेट हैकर्स ने राजस्थान के न्याय विभाग को भी नहीं बख्शा है। हैकर्स ने विभाग की वेबसाइट को न सिर्फ हैक किया, बल्कि उस पर कुछ ऎसा लिख दिया कि न्याय विभाग के आलाधिकारियों के होश उड़ गए। हैकर्स ने "डब्लूडब्लूडब्लू डॉट एलआईटीईएस डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन" वेबसाइट के सर्कुलर को हैक कर उस पर लिख दिया "हैक बाई डॉ. फ्रेक पाकिस्तान जिंदाबाद"।

राजस्थान की वेबसाइट पर पाकिस्तान के जयकारे देख विभाग के अधिकारियों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई। नोडल अधिकारी ने तुरंत वेबसाइट को दुरूस्त करवाया और आईटी एक्ट के तहत अशोक नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है।

अशोक नगर थाना इंचार्ज जनेश सिंह ने बताया कि न्याय विभाग शासन सचिवालय के सहायक अनुभाग अधिकारी रामावतार ने इस संबंध में रिपोर्ट दर्ज करवाई है। रिपोर्ट में उन्होंने बताया कि गत 28 मई को दोपहर करीब ढाई बजे विभाग की वेबसाइट हैक होने की जानकारी मिली। वेबसाइट के सर्कुलर पर "पाकिस्तान जिंदाबाद" लिखा हुआ था।

इस संबंध में विभाग के उच्चाधिकारियों को जानकारी दी गई और वेबसाइट को तुरंत दुरूस्त करवाया गया। बाद में विभाग की ओर से अशोक नगर थाने में मामला दर्ज करवाया गया। थाना इंचार्ज सिंह ने बताया कि विभाग की ओर से हैक वेबसाइट का प्रिंट दिया गया है। जिसमें "पाकिस्तान जिंदाबाद" लिखा दिख रहा है।

पहले भी हो चुकी है हैक
न्याय विभाग की साइट करीब छह माह पहले भी हैक हो चुकी है। इस संबंध में भी अशोक नगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी। मामले में विभाग की ओर से एसीएस होम और आई विभाग के सचिव को पत्र लिखकर तमाम कवायद से अवगत कराया गया था। इसके बादआईटी विभाग ने पोर्टल में परिवर्तन किए और सुरक्षा के लिए नए सॉफ्टवेयर भी डाले। इस पोर्टल को तैयार करने के लिए बैंगलूरू की एक आईटी कंपनी का सहयोग लिया गया था। इसमें विभाग ने करोड़ों रूपए खर्च किए।


विभाग ने वेबसाइट हैक होने की जानकारी मिलते ही कार्रवाई शुरू की,रिपोर्ट दर्ज कराने के साथ आईटी डिपार्टमेंट को भी सुरक्षा इंतजाम बढ़ाने के लिए पत्र लिखा गया है।
श्रीनिवासन शर्मा,विशिष्ट शासन सचिव,न्याय विभाग।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें