शनिवार, 27 अप्रैल 2013

जिस्‍म बेचकर कमायी दौलत से खोला स्‍कूल



पटना। बिहार में गलत तरीके से कमाकर बनाए गए कुछ आलीशान भवनों में विद्यालय खोल दिया गया है, जहां प्रतिदिन बच्चों द्वारा ककहरा गूंज रहा है। इसके बाद अब सरकार जिस्म के सौदागरों पर नकेल कसने के लिए जिस्मफरोशी के धंधे से अर्जित संपत्ति को जब्त करने की तैयारी कर रही है। हाल के दिनों में राजधानी पटना के विभिन्न थाना क्षेत्रों में 40 से अधिक पार्लर, रेस्टोरेंट और साइबर कैफे में पुलिस ने छापे मारे। पुलिस को सूचना मिली थी कि इन जगहों पर पर्दे और वहां बने केबिन के पीछे जिस्मफरोशी का धंधा फल-फूल रहा है, और छापे में पुलिस को इसकी पुष्टि भी मिली। अब पुलिस इस धंधे के आकाओं तक पहुंचने की जुगत में लगी है।
 Police Open Schools From Prostitution Money
राजधानी के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी का कहना है कि देह व्यापार के जरिए रईस हुए जिस्म के सौदागरों पर भी पुलिस पैनी निगाह रखे हुए है। उनका कहना है कि जिस्मफरोशी के धंधे से अर्जित संपत्ति को विशेष रणनीति के तहत जब्त किया जाएगा। राजधानी के अलावा राज्य के अन्य कई शहरों में भी इसी रणनीति के तहत पुलिस जिस्मफरोशी के धंधे में लगे लोगों को बेनकाब करेगी।

पटना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज कहते हैं कि ब्यूटी पार्लर और जेंट्स पार्लर की आड़ में देह व्यापार में शामिल कई सरगनाओं के बारे में कई अहम सुराग पुलिस के हाथ लगे हैं। जांच के बाद ऐसे लोगों को सुबूत के आधार पर उनके खिलाफ 'प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट' के तहत मामला दर्ज कर जिस्म के धंधे से अर्जित अकूत धन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि संभव है इस तरह जिस्मफरोशी के धंधे से अर्जित धन से निर्मित इमारतों में बच्चों के लिए कई विद्यालय खोल दिए जाएं। पटना के महिला थाना की थानाध्यक्ष मृदुला कुमारी कहती हैं कि पिछले सप्ताह 13 से ज्यादा ऐसे ब्यूटी पार्लरों को सील किया गया, जहां पुलिस द्वारा की गई छापेमारी में देह व्यापार और अन्य गतिविधयों के सुबूत मिले थे।

वैसे पुलिस की छापेमारी में पकड़ी गईं अधिकांश लड़कियों का कहना है कि वे इस धंधे में कोई शौक से नहीं आतीं, उनकी मजबूरी या विवशता उन्हें यहां तक ले आती है। पुलिस छापेमारी में पकड़ी गई एक 22 वर्षीय लड़की ने कहा कि उसके दो भाई और दो बहन हैं। वह खुद तो पढ़ नहीं पाई और इस कारण उसे कोई रोजगार नहीं मिला। अब चारों भाई-बहन के लालन-पालन का बोझ उसके कंधों पर ही है। उसने कहा कि वह धंधा छोड़ना तो चाहती है पर उसके पास कोई विकल्प नहीं है।

जिस्मफरोशी के दलदल से मुक्त होने वाली लड़कियों के रोजगार के लिए प्रयासरत स्वयंसेवी संस्था 'प्रयास भारती ट्रस्ट' के अध्यक्ष सुमन लाल का कहना है कि ऐसी लड़कियों के लिए सरकार को रोजगार की वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए, तभी लड़कियां इस दलदल से मुक्त हो सकेंगी।

पुलिस द्वारा पकड़े जाने के बाद कुछ दिनों तक तो वे इस धंधे से दूर रहती हैं, लेकिन पेट की भूख उन्हें फिर उसी दलदल में जाने को विवश कर देती है। मनु महाराज ने आगे कहा कि जिस्मफरोशी के खिलाफ प्रारंभ अभियान जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि पुलिस छापेमारी के दौरान फरार पार्लर संचालिका और चार महिलाओं को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया है। सभी महिलाओं से पूछताछ की गई है, जिसमें पुलिस को कई अहम सुराग हाथ लगे हैं।

उल्लेखनीय है कि बिहार में पांच से ज्यादा सरकारी अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा अवैध कमाई से अर्जित संपति को जब्त कर लिया गया और अवैध कमाई से बनाए गए ऐसे दो भवन भी जब्त किए गए। इन भवनों में अब विद्यालय चल रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें